घर मे रखा है सोना तो बेचे आज ही बढ़ गए है फिर से सोने का भाव आप भी बन सकते हो लखपति।

गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सुस्त हो गया. प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 50 रुपये घटकर 63,050 रुपये हो गई। पिछले सत्र में सोना 63,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। भाषा की खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी.

खबरों के मुताबिक विदेशी बाजारों में मंदी के कारोबार के बीच चांदी की कीमत 600 रुपये बढ़कर 79,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

खबरों के मुताबिक, एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोने का फरवरी कॉन्ट्रैक्ट 25 रुपये बढ़कर 62,440 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. हालांकि, एक्सचेंज पर चांदी का मार्च कॉन्ट्रैक्ट 126 रुपये गिरकर 75,360 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2,037 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 24.25 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ कारोबार कर रही थी.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि उम्मीद से बेहतर अमेरिकी मैक्रो डेटा के बाद डॉलर इंडेक्स ने अपने कुछ नुकसान की भरपाई की। इस वजह से भी सोने की कीमतों में गिरावट का रुख देखा गया.

भारत में सोने की भारी खपत है. पिछले महीने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएम-ईएसी) के अस्थायी सदस्य नीलेश शाह ने कहा था कि पिछले 21 वर्षों में भारतीयों ने अकेले सोने के आयात पर लगभग 500 अरब डॉलर खर्च किए हैं।

उन्होंने कहा कि अगर भारत को सोना आयात करने की आदत नहीं होती तो देश ने 5,000 अरब डॉलर (5 ट्रिलियन डॉलर) का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) लक्ष्य बहुत पहले ही हासिल कर लिया होता। भारतीयों में सोने के प्रति काफी आकर्षण है. इस वजह से देश से बाहर जाने वाले सोने पर बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है.

Leave a Comment