गर्दन के कालेपन से है परेशान तो अपनाएं यह उपाय, चमक उठेगी गर्दन…

जिन लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है, उनकी गर्दन के आसपास गंदगी जमा होने लगती है, जिससे गर्दन धीरे-धीरे काली पड़ने लगती है। यही हाल अंडरआर्म्स का भी है, पसीने के कारण ये काले पड़ने लगते हैं। जिसके कारण आप स्लीवलेस कपड़े नहीं पहन पाते हैं। वैसे अंडरआर्म के काले होने का एक और कारण बाल हटाने के लिए रेजर का इस्तेमाल भी हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप कुछ ही दिनों में इस त्वचा संबंधी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्दन और अंडरआर्म्स के कालेपन के लिए घरेलू उपचार

आपको एक चम्मच नारियल का तेल लेना है, फिर उसमें एक चम्मच टूथपेस्ट और आधा चम्मच नमक मिलाकर गर्दन और अंडरआर्म पर लगाना है। फिर आधा नींबू लें और इसे दस मिनट तक रगड़ें और साफ पानी से धो लें। अगर आप ऐसा हफ्ते में एक बार करते हैं तो आपको 15 दिन में ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

अन्य घरेलू उपचार

एलोवेरा जेल हर तरह के सौंदर्य उपचार में उपयोगी है। यह आपको किचन गार्डन में आसानी से मिल जाएगा. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा गर्दन और अंडरआर्म्स पर काले पड़ने वाले एंजाइम्स को बंद कर देता है। इससे गर्दन का कालापन धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। आपको बस एलोवेरा की एक पत्ती को तोड़ना है और उसमें से जेल निकालकर अपनी गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक मसाज करना है।

एलोवेरा और खीरे के इस्तेमाल से आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा. एलोवेरा जेल और खीरे के रस को एक साथ मिलाकर लगाने से भी काली गर्दन साफ हो जाती है। इसे एक साथ लगाने से उस हिस्से में चमक आ जाती है। साथ ही त्वचा का रूखापन भी खत्म हो जाता है।

Leave a Comment