मिलिए भारत के अरबपति चाय वाले से, अमेरिका की नौकरी को लात मार वापिस आ गया देश!

Nitin Saluja Success Story: मिलिए भारत के अरबपति चाय वाले से, अमेरिका की नौकरी को लात मार वापिस आ गया देश! भारत के हर शहर के हर कोने में चाय की दुकानें, स्टॉल और दुकानें मिल जाएंगी। क्या आप सोच सकते हैं कि कोई शख्स चाय बेचकर करोड़ों रुपये कमा सकता है. बिल्कुल कमा सकते हैं और यह संभव हो गया है. बिजनेस करना जोखिम भरा होता है, खासकर तब जब आप लाखों की नौकरी छोड़कर चाय का बिजनेस शुरू करते हैं।

Nitin Saluja Success Story

भारत में ऐसे कई स्टार्टअप हैं जिनके संस्थापक युवा हैं। इनमें ओला के भाविश अग्रवाल, ओयो के रितेश अग्रवाल, फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल जैसी हस्तियों के नाम शामिल हैं। युवा उद्यमियों की ये लिस्ट बहुत लंबी है लेकिन जिस शख्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसकी कहानी बेहद दिलचस्प है. दिल्ली की गलियों में पले-बढ़े और आईआईटी से पास होने के बाद वह अमेरिका पहुंचे और फिर वहां अच्छी नौकरी छोड़कर देश लौट आए। आज ये युवा बिजनेसमैन 2000 करोड़ रुपए का बिजनेस कर रहा है।

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Chaayos की शुरुआत कैसे हुई?

यह कहानी Chaayos के सह-संस्थापक नितिन सलूजा की है। चायोस देश में एक बड़ा नाम है और देशभर में इसके आउटलेट हैं। नितिन सलूजा ने कड़ी मेहनत और मजबूत इरादों की बदौलत यह मुकाम हासिल किया है। नितिन सलूजा ने सफलता की यह कहानी अपने दोस्त राघव वर्मा के साथ मिलकर लिखी। दोनों ने 2012 में चायोस की शुरुआत की। यह भारत में हाई-एंड आउटलेट्स के माध्यम से चाय बेचने की एक अनूठी पहल थी, जिसमें दोनों दोस्तों को जबरदस्त सफलता मिली।

नितिन सलूजा ने आईआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की। इसके बाद वह एक बड़ी अमेरिकी कंपनी से जुड़ गए। 5 साल तक नौकरी करने के बाद एक दिन उन्होंने लाखों रुपये के पैकेज के साथ नौकरी छोड़ दी और बिजनेस करने के लिए भारत आ गए।

चाय के साथ प्रयोग सफल रहे

चाय भारत में व्यापक रूप से पिया जाने वाला पेय है और इसके माध्यम से, नितिन और राघव ने चायोस ब्रांड की स्थापना की। दोनों दोस्तों ने मिलकर 2012 में गुरुग्राम में पहला चायोस कैफे खोला। अपने स्टार्टअप के जरिए चायोस ने चाय को लेकर कई प्रयोग किए और सभी सफल साबित हुए। चायोस अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह की चाय परोस रही है। इनमें मसाला चाय, जड़ी-बूटियों को मिलाकर तैयार की गई चाय शामिल है। खास बात यह है कि ग्राहकों को चाय की ये अलग-अलग वैरायटी पसंद आई। चायोस अब कम समय में भारत में एक बड़ा ब्रांड बन गया है।

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Chaayos की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, जुलाई 2022 तक देशभर में चायोस के 200 आउटलेट हो जाएंगे. वहीं, अगले कुछ सालों में कंपनी चायोस कैफे के इस आंकड़े को 1000 तक ले जाना चाहती है। 2012 में कंपनी की आय 52 करोड़ रुपये थी। डीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, चायोस ब्रांड की कीमत अब 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा है।