Tuesday, September 27, 2022

फिरोजाबाद का नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार!

News Desk: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसी क्रम में वे कई शहरों का नाम भी बदल चुके हैं। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि इस विधानसभा चुनाव से पहले एक और शहर का नाम बदल दिया जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ हर उस शहर का नाम बदलने की कवायद कर रहे हैं। जो नाम मुगल काल में रखा गया था। आखिर क्यों बदलना चाहते हैं योगी आदित्यनाथ फिरोजाबाद का नाम? क्या है फिरोजाबाद का नाम बदलने के पीछे की वजह? आइए आपको पूरी खबर विस्तार से बताते हैं।

चूड़ी के लिए मशहूर है फिरोजाबाद

मीडिया द्वारा मिल रही जानकारी के मुताबिक कांच की वस्तुओं के लिए विख्यात शहर फिरोजाबाद का नाम अब बदला जा रहा है। आपको बता दें कि फिरोजाबाद का नाम बदलने की पेशकश फिरोजाबाद के जिला पंचायत की तरफ से पास कर दिया गया है। फिरोजाबाद के ब्लॉक प्रमुख लक्ष्मी नारायण यादव ने फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्र नगर रखने की मांग की थी, जो अब पास होने की कगार पर है।

अगर फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंदननगर रखा गया तो यहां बाहरी लोग चूड़ी देखने तथा खरीदने आ सकते हैं क्योंकि यह शहर चूड़ी के लिए बहुत प्रचलित है।

आखिर चंद्रनगर ही क्यों रखना चाहते हैं नाम

आपको बता दें कि किसी जमाने में फिरोजाबाद शहर में राजा चंद्र सिंह चंद्र वार्ड का राज था। फिरोजाबाद का नाम चंद्रमुखी रखने के पीछे का कारण भी चंद्र सिंह ही है। उत्तर प्रदेश से विधायक मनीष असीजा ने अपने बयान में कहा है कि जैन राजा चंद्रसेन ने नहीं चंद्र वार्ड ने इस शहर को बसाया था। जैन मंदिर के बारे में बात करते हुए मनीष असीजा कहते हैं कि जैन मंदिर भी चंद्र वार्ड ने ही बनवाया था।

आप फिरोजाबाद में कई जैन मंदिर देख सकते हैं। बाद में मुगल शासकों ने इन मंदिरों को म स्जिद के रूप में तब्दील कर दिया था। तब से अब तक यह सारे मंदिर म स्जिद के रूप में ही दिखाई देते हैं।

Also Read:- यूपी सरकार ने मुहर्रम पर दिया ये आदेश

फिरोजाबाद में हैं कई जैन मंदिर

कुछ मुगल शासक ने फिरोजाबाद में बसे लोगों को धर्म बदलने के लिए भी कहा था। उस समय में कुछ लोग हिंदू से मुसलमान भी बन रहे थे। लेकिन वह लोग हिंदू ही बनकर रहना चाहते थे। यही कारण है कि यहां के लोग चाहते हैं कि अभी शहर का नाम फिर से बदलकर चंद्र वार्ड के नाम पर रखा जाए। अब फिरोजाबाद का नया नाम चंद्र नगर होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular