Tuesday, September 27, 2022

2024 चुनाव में क्या है जनता मूड में? किसकी बनेगी सरकार? जानिये 18 महीने पहले ही क्या कहती है जनता….

देश में 2024 के लोखसभा चुनाव की तैयारी अब शुरू हो चुकी है. सत्ताधारी बीजेपी से लेकर विपक्षी पार्टियां तक अब लोकसभा चुनाव को लेकर एक्टिव नज़र आ रही है. सभी पार्टियां अपने अपने हिसाब से रणनीति बनाने में जुट गई है. ऐसे में एबीपी न्यूज़ के सी वोटर ने एक सर्वे किया है, जिसमे कई लोगों से बात की गई है, और बताया जा रहा है कि सर्वे में मार्जिन ऑफ़ एआरआर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.

दिल्ली की कुर्सी किसकी होगी? क्या मोेदी तीसरी पारी खेल पाएंगे, या विपक्ष विजय रथ पर ब्रेक लगा देगा? बीजेपी की बंपर तैयारी तो जोरों पर है. मगर क्या है 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर देश का मूड बीजेपी के साथ है. नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, केजरीवाल, राहुल गाँधी, ऐसा लगता है कि विपक्ष में एक नहीं बल्कि कई दावेदार हैं, जिनमें चेहरों को लेकर चकरघिन्नी बनी हुई है. मगर देश किसे चेहरा मानता है. सत्ता में किसे देखना चाहता है.

जेडीयू के लिए नितीश कुमार हैं पीएम पद के उम्मीदवार

हाल ही में जब नितीश कुमार ने बिहार में बीजेपी का दामन छोड़ आरजेडी का दामन थमा तब से उनको लेकर ये कयास लगाए जा रहे थे कि विपक्ष की तरफ से नितीश कुमार ही 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में नितीश कुमार ही उनके पीएम पद के उम्मीदवार होंगे. हालांकि नीतीश कुमार ने ये साफ़ कर दिया कि वो पीएम बनने के लिए खुद को उम्मीदवार नहीं मानते. लेकिन क्या वाकई आरजेडी नितीश कुमार के नाम पर मौहर लगाएगी?

In his Independence Day speech, Bihar CM Nitish Kumar promises nearly 20 lakh jobs | Cities News,The Indian Express

कांग्रेस के लिए राहुल गाँधी ही बनेंगे अगले पीएम

बात अगर कांग्रेस की करें तो कांग्रेस पार्टी इस रेस में सबसे पीछे नज़र आ रही है. इन दिनों कांग्रेस राहुल गाँधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में व्यस्त है. साथ ही कांग्रेस 2024 में आने वाले लोकसभा चुनाव और इस साल होने वाले गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए भी काफी एक्टिव नज़र आ रही है. कुछ समय पहले 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बुरी हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में ये चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम मन जा रहा है. वहीं बात अगर 2024 के लोकसभा चुनाव की करें तो ऐसे में कांग्रेस के कई नेताओं ने साफ़ कर दिया है कि कांग्रेस के लिए एक मात्र राहुल गाँधी ही पीएम उम्मीदवार हो सकते हैं.

Right Foot Forward | Burberry Politics: Rahul Gandhi, Choose Your PR Managers Wisely, Clothes Mindfully

अरविंद केजरीवाल भी नहीं हैं पीछे

दिल्ली में सत्तारूढ़ पार्टी आम आदमी पार्टी बीते कुछ सालों में खूब निखरकर साने आई है. देश के हर मुद्दे पर आम आदमी पार्टी एक अलग अंदाज़ में नज़र आती है. जहाँ पंजाब में बम्पर जीत मिली वहीँ आम आदमी पार्टी अब गुजरात और हिमाचल में भी सत्ता अपनानी चाहती है. हाल ही में जब मनीष सिसोदिया के घर छापा पड़ा तो आप के नेताओं के खुले तौर पर बीजेपी को चुनौती दे डाली. और साथ ही मनीष सिसोदिया ने तो ये तक कह दिया कि अरविंद केजरीवाल ही आने वाले समय में देश के प्रधानमंत्री होंगे.

Delhi CM Kejriwal to launch 'Make India No 1' campaign in Haryana on Sept 7 | Latest News India - Hindustan Times

चेहरे कई हैं लेकिन प्रधानमंत्री की कुर्सी केवल एक है. अब आने वाले वक़्त में विधानसभा चुनाव हैं और उसके बाद 2024 का लोकसभा चुनाव. ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि क्या इस बार भी बीजेपी ही सत्ता में आएगी या कोई नया चेहरा देश का अगला प्रधानमंत्री बनेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular