एक ऐसा गाँव जहां मुस्लिम औरतें खुले आम करती है मौज,और मर्द रहते हैं बुर्खे में…

0
6566
Tuarek tribe Africa

दुनिया में हजारों सभ्यताएं राज करती है! इतना ही नहीं बल्कि इन सभी सभ्यताओं की अलग-अलग परंपरा भी है! इस दुनिया में ऐसी भी सभ्यता है जिनकी नियम कानून इस दुनिया से बिल्कुल अलग है! बल्कि कह सकते हैं कि एकदम अजीबोगरीब! क्या आपने कभी ऐसे समाज के बारे में भी सुना है जहां मर्द पर्दे में रहते हैं और औरतों को हर तरह की आजादी होती है!

हम आज आपको ही ऐसी ही सभ्यता के बारे में बताने जा रहे हैं! जिस के नियम कानून जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे! यह जनजाति अफ्रीका के नाइजर के पास निवास करती हैं इसे तुआरेक जनजाति के नाम से जाना जाता है! कहने को तो यह मुस्लिम जनजाति मानी जाती है लेकिन इस जनजाति के नियम इस्लामिक परंपराओं के एकदम उलट है!

जहां एक तरफ इस्लाम में उनका पहनावा ही उनका गहना माना जाता है वही यहां औरतो को शादी से पहले कई मर्दो से संबंध बनाने की इजाजत होती है! तो यहां भी आजादी है कि वह अपने मन से ही शादी करती हैं! आजादी में यह भी शामिल है कि वह शादीशुदा जिंदगी के बावजूद भी किसी और से संबंध रख सकती हैं!

आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां का नियम है कि या पुरुषों को महिलाओं का काफी सम्मान छुपा कर रखना पड़ता है! जवान लड़कों को अपना चेहरा समाज से छुपा कर रखना होता है! यहाँ के लिए शादियां और तलाक काफी आम है और यहाँ महिला जमकर अय्याशी करती है और जो भी चाहे वह अपने पति को सदा के लिए छोड़ सकती हैं! यहां तलाक लेने पर पत्नी के घरवालों का जश्न मनाना भी आम है! यही नहीं बल्कि तलाकशुदा पुरुषों को यहाँ महिला कम भाव देती है!

तुआरेक जनजाति में तलाक होने पर भी महिलाओं का ही फायदा देखा जाता! जिनको जो मांगना होता है वह मानती हैं यहां पर मर्दों को अपनी मर्जी से कुछ भी करने की आजादी नहीं है! छोटे बड़े फैसलों को लेने के लिए स्त्रियों की इजाजत लेनी पड़ती है! लड़कियों के साथ छेड़छाड़ होती रहती है लेकिन यहां मामला अलग है लड़कों को छेड़ती है जो पसंद आता है तो उससे सम्बन्ध भी बनती है!