Tuesday, September 27, 2022

Pan Card को लेकर आ रही ये ख़बर, जान लीजिए…

आज के समय में कोई भी काम करने के लिए हमारे पास पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड (Aadhar Card) होना बहुत ही जरूरी होता है। चाहे बैंक में खाता खुलवाना (Open Bank Account) हो या फिर वाहन का लाइसेंस (driving license) बनवाना हो, आपके पास इसके लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके पास जो पैन कार्ड है, (How to check Pan Card and Aadhar Card) वह सही है या नहीं? आइए आपको पूरी ख़बर विस्तार से बताते हैं।

क्यूआर कोड स्कैन कर ले सकते हैं जानकारी

आपको बता दें कि अगर आप अपने पैन कार्ड का सत्यापन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के माध्यम से ही आप अपने पैन कार्ड (Pan Card) के बारे में जानकारी ले सकते हैं। सभी पैन कार्ड पर एक क्यूआर कोड (QR Code) होता है। आयकर विभाग वर्ष 2018 के बाद से पैन कार्ड के साथ एक बारकोड भी जारी करता है। क्यूआर कोड को स्कैन कर आप अपने बारे में जानकारी ले सकते हैं। आपको बताते चलें कि क्यूआर कोड का मतलब क्विक रिस्पांस होता है।

इस ऐप को डाउनलोड कर अपने पैन कार्ड को करें चेक

अगर आप भी अपने पैन कार्ड को चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको क्यूआर कोड रीडर ऐप डाउनलोड (Download QR Code Reader App) करना होगा। ऐप डाउनलोड करते समय आप इस बात का खास ख्याल रखें कि जिस ऐप को आप डाउनलोड कर रहे हैं, वह ऐप असली हो। आपको बताते चलें कि प्लेस्टोर (Google Playstore) पर आपको बहुत सारे ऐसे ऐप देखने को मिल जाएंगे। जिससे कि आप अपने पैन कार्ड को स्कैन कर सकते हैं लेकिन आप हमेशा सरकारी ऐप को ही डाउनलोड करें।

Also Read:- इस क्रिकेटर ने लीक करवाया अपनी ही पत्नी का वीडियो! ये थी वजह…

ऐसे करें अपने पैन कार्ड की जां च

प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करते समय आपको ऐप बनाने वाली कंपनी के बारे में जानकारी लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। NSDL e-Governance Infrastructure Limited के द्वारा जारी एप्लीकेशन को ही डाउनलोड करें। एप डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल फोन से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। इसमें आपको आपका नाम, पता और आपके पिताजी का नाम दिखाई देगा। स्कैन करने के बाद अगर आपको आपकी जानकारी नहीं मिलती है तो ऐसे में आपका पैन कार्ड नकली हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular