Tuesday, September 27, 2022

ये है देश के सबसे आमिर बच्चे, जिन्हें विरासत में मिली अरबों…

देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना जीवन जीने के लिए अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए पैसा कमाते हैं और इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं, वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो अपने मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा होते हैं यानी अपने बड़ों की कड़ी मेहनत के माध्यम से कमाए पैसे पर मजे करते हैं. अमीर माता-पिता की भाग्यशाली संतान अपनी किशोरावस्था में ही करोड़पति बन जाते हैं. इस रिपोर्ट में, हम आपको भारत के उन 10 सबसे अमीर बच्चों के बारे में बताएंगे जो अपने माता-पिता से अरबों विरासत में पाने के लिए तैयार हैं.

करण अडानी

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शक्श गौतम अडानी(Gautam Adani) के बेटे हैं करण अडानी(Karan Adani). करण अडानी ने साल 2009 में इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल करने के बाद अडानी ग्रुप में शामिल हो गए. फ़िलहाल वह देश के सभी अडानी पोर्ट्स के स्ट्रेटेजिक डेवलपमेंट की देखरेख कर रहे हैं.

Acquiring Concor will be a breeze, says Adani Ports CEO Karan Adani - The Hindu BusinessLine

आकाश अंबानी

आकाश अंबानी(Akash Ambani) को आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है. उन्होंने रिलायंस रिटेल(Reliance Retail) और रिलायंस जियो इंफोकॉम(Reliance Jio Infocom) में काम करते हुए पहले ही अपना प्रभाव बनाना शुरू कर दिया है. कई अरब डॉलर का व्यवसाय चलाने और भारत के सबसे अमीर बच्चों में से एक होने के अलावा, आकाश ने एक छात्र रहते हुए भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और वह अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए ब्राउन विश्वविद्यालय(Brown University) गए थे.

Reliance's Akash Ambani announces launch of JioAirFiber hotspot | Details here - Hindustan Times

ईशा अंबानी

मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) की बेटी और आकाश अंबानी(Akash Ambani) की जुड़वां बहन, ईशा अंबानी(Isha Ambani) पीरामल ने अपने पिता के विशाल साम्राज्य में एक प्रमुख भूमिका निभाई. मनोविज्ञान में डबल मेजर करने के बाद और फिर येल विश्वविद्यालय से दक्षिण एशियाई स्टडीज में डिग्री हासिल करने के बाद, उन्होंने मैकिन्से एंड सी इंक में एक विश्लेषक के रूप में काम किया, फिर,वह रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल में शामिल हो गईं.

Everything We Know About Isha Ambani

अनन्या बिड़ला

अनन्या बिड़ला(Ananya Birla) एक भारतीय गायक, गीतकार और एंटरप्रेन्योर हैं. अनन्या ने अपने पिता कुमार मंगलम बिड़ला(Kumar Mangalam Birla) के बिजनेस साम्राज्य में शामिल होने से इनकार कर दिया था. उन्होंने ऑक्सफोर्ड(Oxford) से इकोनॉमिक्स और मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए विदेश जाकर अपनी यात्रा शुरू की थी.

Ananya Birla pays ode to women with 'Unstoppable' - INDIA New England News

वनिशा मित्तल

वनिशा मित्तल(Vanisha Mittal) एलएनएम(LNM) होल्डिंग की डायरेक्टर हैं. उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय(London University) से अपनी पढ़ाई की है और 2004 से एलएनएम में इस पद का नेतृत्व कर रही हैं और आपको बता दें कि एलएनएम होल्डिंग मित्तल समूह की होल्डिंग कंपनी है.

Vanisha Mittal Bhatia | ArcelorMittal

रिशद प्रेमजी

रिशद प्रेमजी(Rishad Premji) भारत के सबसे अमीर बच्चों में से एक है और ये अजीम प्रेमजी(Azim Premji)
के बेटे हैं. अजीम प्रेमजी विप्रो(Wipro) के चेयरमैन हैं और सेल्फ मेड अरबपति हैं. रिशद प्रेमजी विप्रो बोर्ड के सदस्य हैं.

Rishad Premji Tells Us the Top Three Sectors to Invest Money

अदार पूनावाला

साल 2011 में अदार पूनावाला(Adar Poonawalla) ने अपने परिवार के वैक्सीन व्यवसाय सीरम इंस्टीट्यूट की कमान संभाली थी. और अभी वह सीईओ(CEO) के रूप में कंपनी का सफलतापूर्वक नेतृत्व कर रहे हैं. इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में निम्न और मध्यम आय वाले उपभोक्ताओं को ऋण प्रदान करने के लिए पूनावाला फाइनेंस की स्थापना की. उनका एक छोटा बिजनेस भी है.

SII's Adar Poonawalla expects Omicron-specific vaccine in 6 months: Report | Latest News India - Hindustan Times

रोशनी नादर मल्होत्रा

एचसीएल(HCFL) कॉर्पोरेशन की कार्यकारी निदेशक और सीईओ, रोशनी नादर मल्होत्रा(Roshni Nadar Malhotra) भारत के सबसे अमीर बच्चों में एक लोकप्रिय नाम है. वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक की बेटी हैं और उन्होंने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशंस की स्टडी की है.

Roshni Nadar Malhotra remains richest Indian woman, Nykaa founder richest self-made woman: Report | Deccan Herald

अश्नी बियानी

रिटेल टाइकून किशोर बियानी(Kishore Biyani) की बेटी अश्नी बियानी(Ashni Biyani) भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

Leading with ideas: Ashni Biyani | Mint

कविन भारती मित्तल

कविन भारती मित्तल(Kavin Bharti Mittal) ने अपना रास्ता खुद बनाया है और पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के बजाय, उन्होंने हाइक मैसेंजर शुरू किया जो एक घरेलू फ्री मैसेजिंग ऐप है.

Kavin Bharti Mittal: Kavin Bharti Mittal may be in need of some R&R once he comes from Davos - The Economic Times

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular