Flipkart इस्तेमाल करने वालो की हुई बल्ले-बल्ले कंपनी करने जा रही है ये बड़ा काम करोड़ो लोगो की होगी मौज।

Flipkart Same Day Delivery: ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. अब आपको ऑर्डर डिलीवरी के लिए 6-7 दिन तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब ग्राहकों को ऑर्डर करने पर उसी दिन डिलीवरी मिलेगी। जी हां, फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों के लिए यह नई सुविधा ला रहा है। मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों में रहने वाले अपने लाखों ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के लिए, Flipkart कई श्रेणियों में उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी शुरू करने जा रहा है। इसका मतलब यह है कि अब आप जिस दिन ऑर्डर करेंगे उसी दिन आपको आपकी जरूरत का सामान मिल जाएगा। किन कैटेगरी और शहरों में मिलेगी यह सुविधा, आइए आपको सबकुछ विस्तार से बताते हैं…

Flipkart Same Day Delivery: कहां मिलेगी सुविधा?

Flipkart के मुताबिक शुरुआत में करीब 20 शहरों में सेम डे डिलीवरी की सुविधा शुरू की जाएगी. इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कोयंबटूर, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लुधियाना, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे, पटना, रायपुर, सिलीगुड़ी और विजयवाड़ा शामिल हैं। इन शहरों में जो ग्राहक दोपहर 1 बजे से पहले ऑर्डर देंगे, उन्हें उसी रात 12 बजे से पहले प्रोडक्ट की डिलीवरी मिल जाएगी। कंपनी ने आगे कहा कि यह पहल फरवरी से शुरू की जा रही है और आने वाले महीनों में यह सुविधा धीरे-धीरे देश भर में अधिक से अधिक ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाएगी।

Flipkart Same Day Delivery
Flipkart Same Day Delivery

Flipkart की इस पहल के तहत ग्राहकों को मोबाइल, फैशन, सौंदर्य उत्पाद, जीवनशैली, किताबें, घरेलू उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी श्रेणियों में उत्पादों पर उसी दिन डिलीवरी की पेशकश की जाएगी। इससे ग्राहकों को एक ही दिन में उनकी जरूरत का सामान मिलना संभव हो जाएगा।

मजबूत सप्लाई चेन और टेक्नोलॉजी की मदद

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Flipkart एक महीने में 12 करोड़ से अधिक पैकेज वितरित करता है और देश के दूरदराज के इलाकों में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए अपनी आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया है। फ्लिपकार्ट ने उसी दिन डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने के लिए पिछले एक साल में कई पूर्ति केंद्रों में निवेश किया है। इसने अपने पूर्ति केंद्रों में उत्पादों की बेहतर छंटाई और उच्च थ्रूपुट (निर्धारित समय में अधिक पैकेज आउटपुट) के लिए प्रौद्योगिकी के स्तर पर अपनी क्षमता भी बढ़ाई है, जिससे उत्पाद वितरण की दक्षता में वृद्धि हुई है और लाखों ग्राहकों को लाभ हुआ है।

Flipkart टीम मशीन लर्निंग मॉडल और प्रौद्योगिकी समाधानों पर काम कर रही है जो कुशल मार्ग योजना बनाने, डिलीवरी मार्गों को अनुकूलित करने, पिकअप समय को कम करने और उत्पादों की छंटाई में तेजी लाने में मदद करती है। यह सुनिश्चित करता है कि उत्पाद अधिकतम दक्षता के साथ ग्राहकों तक पहुंचें। इसके अतिरिक्त, डिलीवरी प्रक्रिया की दक्षता बढ़ाई जा रही है और निकटतम पूर्ति केंद्र से ऑर्डर पूरा करने, पारगमन समय को कम करने और एक आदर्श ग्राहक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए महीनों पहले योजना बनाई जा रही है। किया जा।