अब सोनू सूद ने प्रवासी मजदूर को काम दिलाने के लिए लॉन्च किया ‘प्रवासी रोजगार’ App

0
633

Sonu Sood Launch Parvasi Rojgar App: लॉकडाउन देश में सबसे अधिक प्रभावित श्रमिक वर्ग रहा है। उन्हें नौकरी छोड़ने के बाद समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यातायात रुकने के बाद कई प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घरों को जाने लगे। ऐसे में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद उनके मसीहा बनकर उभरे हैं। वे दो-तीन महीनों से लगातार प्रवासी मजदूरों को अपने घर तक पहुंचा रहे हैं और अब उन्होंने जरूरतमंदों के लिए एक और पहल की है। उन्होंने ‘प्रवासी रोज़गार’ (Sonu Sood Launch Parvasi Rojgar App) नाम से एक ऐप लॉन्च किया है जो मजदूरों को काम खोजने में मदद करेगा।

यह ऐप श्रमिकों को मुफ्त में सही रोजगार खोजने में मदद करेगा। 23 जुलाई को जारी होने वाले इस APP में कंस्ट्रक्शन, हेल्थकेयर, इंजीनियरिंग, BPO, सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल, ई-कॉमर्स आदि क्षेत्रों की 500 से ज्यादा कंपनियां होंगी, जिनमें प्रवासी कामगार मिल सकेंगे। अपने लिए सही नौकरियां ढूंढ सके। Sonu Sood ने अपने बयान में कहा कि वह पिछले कुछ महीनों से इस ऐप पर काम कर रहे है। उन्होंने इस काम के लिए अपने इंजीनियर दोस्तों की मदद ली है।

कई कंपनियां और एनजीओ उनका भरपूर समर्थन कर रहे हैं। यह ऐप फिलहाल अंग्रेजी में है लेकिन जल्द ही 5 भाषाओं में होगा। इससे श्रमिकों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने आगे बताया कि इस ऐप को बनाने का आइडिया कहां से आया। उन्होंने कहा कि उन्होंने एक मजदूर से बात की थी, जिसने बताया कि वह काम करने के लिए एक अच्छे अवसर की तलाश में था। बता दें कि इस APP में न केवल रोजगार के अवसर, बल्कि लोगों को काम करने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

Sonu Sood ने बताया कि जमीन पर ऐसे लोग हैं जो पंजीकरण में मजदूरों की मदद करेंगे। उसके पास एक हेल्पलाइन नंबर है। लोग इस पर कॉल करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पहले उन्हें अपनी योग्यता दिखानी होगी और फिर वे जो सीखना चाहते हैं उसके बारे में बताना होगा। उसके बाद उनकी प्रोफाइल बनाई जाएगी, उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें अच्छे काम देने वालों तक भी पहुंचाया जाएगा।

दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोयंबटूर, अहमदाबाद और तिरुवनंतपुरम सहित 7 शहरों में पहले से ही ओवरसीज सपोर्ट सेंटर स्थापित किए गए हैं। इसमें परामर्श सत्र, साक्षात्कार, नौकरी की पेशकश और प्लेसमेंट जैसी सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके साथ ही शहरों में सुरक्षित परिवहन और एम्पलीफायर की मदद से सहायता प्रदान की जाएगी। अभिनेता इस APP के माध्यम से लोगों को करियर बदलने में भी मदद करेंगे।