ठंड के कारण school में छुट्टी का ऐलान,इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल..

उत्तर प्रदेश में शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. 31 दिसंबर से सभी परिषदीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशालय की ओर से स्कूलों को भेजी गई सूचना के मुताबिक परिषदीय स्कूलों में 30 दिसंबर को पढ़ाई के बाद 31 दिसंबर से अगले साल 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इस संबंध में शासन की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से यह भी कहा गया है कि सर्दी के मौसम में मौसम में बदलाव को देखते हुए सक्षम प्राधिकारी द्वारा विद्यालय संचालन के समय में परिवर्तन किया जा सकता है.

हालांकि, कुछ जिलों में निजी स्कूलों में गुरुवार से ही छुट्टियां शुरू हो गईं. बनारस में सेंट मैरी समेत स्कूलों ने छुट्टियां घोषित कर दी हैं। अब यहां तीन जनवरी को स्कूल खुलेंगे। इसी तरह आगरा के आईसीएसई स्कूलों में भी छुट्टियां शुरू हो गई हैं। दिसंबर के आखिरी दिनों से लेकर 8 से 10 जनवरी तक सीबीएसई स्कूलों में छुट्टी रहेगी. सेंट पॉल चर्च कॉलेज यूनिट प्रथम में गत 16 दिसंबर से 8 जनवरी तक अवकाश है। तो वहीं सेंट पॉल चर्च कॉलेज सेकेंड ब्रांच की प्रिंसिपल संचिदा दानी ने बताया कि 19 से 8 तक छुट्टी रहेगी. पैट्रिक्स, कॉनराड और पीटर्स में 22 से छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. सेंटर पीटर्स के प्रिंसिपल फादर भास्कर राजसू ने बताया कि 23 दिसंबर से छुट्टियां रहेंगी।

आगरा डीआईओएस दिनेश कुमार ने बताया कि 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है और क्रिसमस डे पर सभी स्कूल बंद रहेंगे. वहीं, शीतकालीन अवकाश को लेकर कोई सरकारी आदेश नहीं आया है. इसके साथ ही 24 दिसंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी जिसके कारण स्कूल बंद रहेंगे. जिन जिलों में तीन जनवरी तक निजी स्कूल बंद कर दिए गए हैं, वहां अगर मौसम बिगड़ा तो स्कूलों की छुट्टियां बढ़ सकती हैं। मौसम खराब होने पर जिला प्रशासन स्वयं इस संबंध में निर्णय लेता है.

Leave a Comment