T20 क्रिकेट में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास ऐसा काम करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज।

T20 Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भले ही अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मैच में अपने बल्ले से धमाल नहीं मचा पाए हों, लेकिन इस मैच को जीतकर उन्होंने अनोखा शतक जड़ दिया है. जी हां, अफगानिस्तान के खिलाफ इस जीत के साथ ही हिटमैन के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, वह पुरुष टी20I क्रिकेट में 100 मैच जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने टी20 करियर का 149वां मैच खेला, इस दौरान उन्होंने 100 मैच जीते और 46 मैच हारे।

सर्वाधिक T20I मैच जीतने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा ने अपने करियर में 100 जीत हासिल की हैं. रोहित शर्मा के बाद अगर इस लिस्ट में शामिल अन्य खिलाड़ियों की बात करें तो पाकिस्तानी बल्लेबाज़ शोएब मलिक – जिन्होंने रोहित शर्मा से पहले 2006 में डेब्यू किया था – 86 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं विराट कोहली 73 जीत के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

100वीं जीत (सभी प्रारूप) का हिस्सा बनने वाले पहले खिलाड़ी

अगर हम उन खिलाड़ियों पर नज़र डालें जो सभी प्रारूपों में विजयी शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे, तो रोहित शर्मा विव रिचर्ड्स और रिकी पोंटिंग के विशेष क्लब में शामिल हो गए हैं। रिचर्ड्स 100 वनडे मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने, जबकि रिकी पोंटिंग ने टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी.

सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा रहे खिलाड़ी-

सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट की बात करें तो टेस्ट और वनडे में रिकी पोंटिंग का नाम टॉप पर है, लेकिन रोहित ने टी20 में विजयी शतक लगाकर खुद को इस लिस्ट में शामिल कर लिया है.