Railways Rules: स्लीपर टिकट के लिए अब भारतीय रेलवे ने बदल दिया ये बड़ा नियम,यदि आप भी करना चाहते हो सफर तो आज ही जान लो नही तो…

Railways Rules: ट्रेन से यात्रा करते समय टिकट का होना बहुत जरूरी है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो रेलवे उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है. कई बार रेलवे की ओर से कार्रवाई की खबरें आती रहती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना टिकट यात्रा करने पर रेलवे पुलिस क्या कार्रवाई कर सकती है। अगर नहीं तो आइए जानते हैं Railways Rules

Railways Rules: ट्रेन का टिकट नहीं लेने पर रेलवे क्या कार्रवाई कर सकता है?

आपको बता दें कि अगर कोई व्यक्ति बिना टिकट ट्रेन से यात्रा करते हुए पकड़ा जाता है तो रेलवे के नियमों के मुताबिक उस व्यक्ति को छह महीने तक की जेल या अधिकतम 1,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है. जुर्माने की न्यूनतम राशि 250 रुपये है. इसके अलावा टिकट की कीमत में अपराधी द्वारा तय की गई दूरी भी शामिल होती है.

Train Rules: स्लीपर कोच का टिकट लेकर एसी कोच में यात्रा करने पर क्या सजा है?

अगर आप स्लीपर कोच का टिकट लेते हैं और एसी कोच में यात्रा करते हैं तो ऐसी स्थिति में पकड़े जाने पर व्यक्ति को एसी कोच और स्लीपर कोच के किराए के बीच का अंतर देना होगा। इसके अलावा टीटीई द्वारा अतिरिक्त जुर्माना शुल्क भी लगाया जा सकता है।

Railways Rules: अगर ऑनलाइन टिकट बुक करते समय आपके पास आईडी नहीं है?

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आपके पास एक आईडी होना अनिवार्य है। यदि उस समय आपके पास कोई आईडी कार्ड नहीं है, तो टीटीई आपको बिना टिकट मान सकता है और आपसे उचित जुर्माना वसूल सकता है।

Train Rules: अगर आप शराब पीकर यात्रा करते हैं तो क्या हो सकता है?

अगर कोई शराब पीकर ट्रेन में सफर करेगा तो उसे ट्रेन से उतार दिया जाएगा. इसके अलावा उस पर 500 रुपये का जुर्माना और 6 महीने की जेल भी हो सकती है. अगर आप युवा हैं और बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े गए तो आपको 250 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.