“लग रहा है जैसे कहीं की कलेक्टर हो” इस बात ने इतना झकझोर दिया कि,डॉक्टरी छोड़ बन गई कलेक्टर….

0
18586

Priyanka shukla interesting story: छत्तीसगढ़ की IAS अधिकारी प्रियंका शुक्ला सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हैं। इन दिनों, मैदान के साथ, लोग ट्विटर के माध्यम से कोरोना के खिलाफ जागरूकता फैलाने के तरीके की प्रशंसा कर रहे हैं। IAS बनने से पहले प्रियंका शुक्ला MBBS डॉक्टर थीं। हालांकि उनके चिकित्सा दिनों के दौरान, उनके साथ एक ऐसी घटना घटी कि उन्होंने आईएएस बनने की ठानी।

2009 कैडर की IAS प्रियंका शुक्ला ने 2006 में लखनऊ के प्रतिष्ठित KGMU से MBBS की डिग्री प्राप्त की। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने लखनऊ में ही अभ्यास करना शुरू कर दिया।

अपने अभ्यास के दौरान, वह एक बार लखनऊ में एक चेकअप के लिए झुग्गी में पहुंची। वहां एक महिला खुद और बच्चों को गंदा पानी पिला रही थी। प्रियंका ने महिला को टोका और पूछा कि तुम गंदा पानी क्यों पी रही हो? यह सुनकर महिला ने कहा – क्या आप कलेक्टर हैं?

प्रियंका ने कहा कि इस घटना ने उनके दिल को छेद दिया। उसी दिन से उन्होंने IAS बनने का फैसला किया। इसके बाद उसने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। वर्ष 2009 में दूसरे प्रयास में भी उन्हें सफलता मिली।

प्रियंका शुक्ला बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। वह कविताएँ भी लिखती हैं और समकालीन नृत्य में पारंगत हैं। प्रियंका शुक्ला एक अच्छी गायिका और चित्रकार भी हैं। वह अक्सर अपनी कला से सोशल मीडिया प्रशंसकों को आश्चर्यचकित करती हैं।

सोशल मीडिया में उनके प्रशंसक भी बहुत हैं। ये संख्या भी लगातार बढ़ रही है। ट्विटर पर उन्हें सिर्फ 70 हजार लोग फॉलो करते हैं। उनका अनुसरण करने वालों में बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता शामिल हैं।

प्रियंका शुक्ला को 2011 की जनगणना के दौरान बेहतर काम के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से ‘जनगणना रजत पदक’ मिला है। इसके अलावा, उन्हें साक्षरता के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भी किया गया है। इसके साथ ही, प्रियंका को एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में कई अन्य पुरस्कार और मान्यता भी मिली है।