प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: पहले संतान पर 5 हजार रुपये, दूसरी बेटी होने पर 6 हजार रुपये!

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जनता के लिए कई योजनाओं का प्रावधान दिया गया है. इन्हीं योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना है. इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में छत्तीसगढ़ राज्य में 2 लाख से अधिक महिलाओं को लाभांतित करने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना के तहत सर्वप्रथम पहले बच्चे हेतु 146000 और दूसरे वाले का संतान हेतु 75000 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है.

श्री राम के आगमन पर मस्जिदों में भी किया जाए राम नाम का जाप!

ऐसे में भारत की सरकार के द्वारा मिशन शक्ति के अंतर्गत इस योजना के तहत पहले बच्चे के जन्म पर महिलाओं को दो आसान से किस्तों में ₹5000 और दूसरी संतान वाले का होने पर एक मुफ्त ₹6000 देने का प्रावधान भी दिया गया है वहीं राज्य सरकार का लक्ष्य तो यह है कि सभी पात्र हितग्राहियों को इस योजना का 100% लाभ मिल पाए.

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

इतना ही नहीं बल्कि गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के भी पाषाण स्टार में सुधार एवं गर्भावस्था के दौरान मजदूरी में हुई हानि की प्रतिभूति राशि का भुगतान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भी 1 जुलाई 2017 से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना देश के सभी आवश्यक चीजों में शुरू की जा चुकी है.

UP News: PM मोदी ने जिसके घर Ayodhya में पी थी चाय, उसे मिला शानदार तोहफा!

इस बड़ी योजना के तहत ऐसी गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान करने वाली माता को छोड़कर जो केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों या सार्वजनिक उपक्रमों के साथ नियमित रोजगार में बनी हुई है या जो वर्तमान में लागू किसी कानून के अंतर्गत सामान लाभ प्राप्त कर रही है सभी गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान करने वाली माता इस योजना के तहत पात्रता रखती है.