Pension Hike: हरियाणा वासियो के लिए खुशखबरी फरवरी के महीने में इतने रु बढ़कर आएगी पेंशन जानकर झूम उठोगे आप।

Pension Hike: हरियाणा सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि यह फैसला पेंशन को लेकर किया गया है और बताया ऐसा जा रहा है कि अब मासिक पेंशन में ढाई सौ रुपए की वृद्धि को मंजूरी मिल चुकी है जिसके तहत फरवरी से पेंशन धारकों को ₹3000 की पेंशन मिलेगी। यहां आपको बता दे कि पहले यह पेंशन 2750 रुपए कर दी गई थी और अब सरकार इसे ₹3000 करने जा रही है.

Pension Hike: अब पेंशन मिलेगी ₹3000

Pension Hike

सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ होगा वही मंत्र मंडल ने सेवा आयोग के तहत जो सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की दरों में वृद्धि करने को मंजूरी दे दी गई है ऐसे में अब इस योजनाओं में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवाओं और निराश्रित महिलाओं को पेंशन, विकलांग पेंशन, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता, हरियाणा के बौनों और किन्नरों को भत्ता, स्कूल न जाने वाले विकलांग बच्चों, कश्मीरी प्रवासियों, विधवाओं और अविवाहितों को भत्ता शामिल हैं। व्यक्तियों, कैंसर रोगियों और दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को वित्तीय सहायता मिलेगी।

इन पीड़ितों को भी मिलेगा लाभ

थैलेसीमिया और हीमोफीलिया बीमारियों से पीड़ित मरीजों को जिनके परिवार की आय ₹300000 तक के हैं उनको अब ₹3000 तक की मासिक विकलांगता पेंशन भी दी जाएगी इस फैसले से लगभग 2083 रोगियों को लाभ होने की उम्मीद जताई गई है ऐसे में सरकार ने मासिक पेंशन की दर से सालाना 7.49 करोड रुपए बांटे हैं.