अब Google Map से आप अपने फ्रैंड या Girlfriend को रियल टाइम कर सकते हैं ट्रैक.!

गूगल कंपनी के द्वारा गूगल मैप्स पर एक नया फीचर भी पेश किया गया है जो व्हाट्सएप के रियल टाइम लोकेशन शेयर करने के ही समान होगा। अभी यह सुविधा एंड्रॉयड फोन का उपयोग करने वाले सभी लोगों के लिए जारी की गई है खास बात तो यह है कि अब आपको अपनी लोकेशन शेयर करने के लिए दूसरे ऐप की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है पहले तो आप लोग व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते थे जिसमें आपको सीमित समय के लिए लोकेशन शेयर करनी पड़ती थी लेकिन गूगल मैप्स बिना किसी अतिरिक्त ऐप की आवश्यकता के अब यह फीचर दे रहा है इसमें एंड्रॉयड फोन का उपयोग करने वाले बहुत से लोगों को मदद मिलने वाली है.

इस फीचर का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. जो लोग अपना स्थान दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं उन्हें Google पर एक-दूसरे को मित्र के रूप में जोड़ना होगा। फिर, “स्थान शेयर करें” बटन प्रकट होता है। यह बटन आपको यह साझा करने देता है कि आप उस पल या हर समय कहां हैं। अच्छी बात यह है कि आप जब चाहें इसे बंद कर सकते हैं, जो बहुत उपयोगी है।

इस फीचर का उपयोग ऐसे कर सकते हैं?

आप अपनी एंड्राइड मोबाइल पर गूगल मैप ऐप को लॉन्च करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने गूगल खाते में भी साइन करें।

ऐसे में ऊपर बाई और स्थित मेनू आईकॉन पर क्लिक करें या सर्च बार में किसी कांटेक्ट का नाम खोजे।

उस संपर्क का चयन करें जिसके साथ आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति आपके Google संपर्कों में भी जोड़ा गया है।

एक बार जब आप उनके संपर्क पृष्ठ पर होंगे, तो आपको एक “स्थान शेयर करें” बटन मिलेगा। इस पर टैप करें.

इसके बाद आपको समय निर्धारित करना होगा कि आप अपने दोस्त के साथ कितनी देर तक अपनी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं। आप एक विशिष्ट समय चुन सकते हैं या अनिश्चित काल तक साझा करना चुन सकते हैं।

यदि आप अपना स्थान साझा करना बंद करना चाहते हैं, तो उस संपर्क की जानकारी पर वापस जाएं और “शेयर करना बंद करें” चुनें।