Thursday, December 8, 2022

दुनिया का वो देश जहां नहीं है मुस्लिम आबादी! इस नाम से थे अब तक सभी अंजान…

इस्लाम धर्म दुनिया के कई देशों में फैला हुआ धर्म है। बहुत से देश तो इस्लामिक मान्यताओं के आधार पर ही बने हैं। इनमें पाकिस्तान, मालदीव, इंडोनेशिया, अफगानिस्तान जैसे कई देश शामिल हैं।आपको बता दें की 2011 की जनगणना के आधार पर भारत में मुस्लिम की आबादी 17 करोड़ थी। लेकिन मध्य एशिया के देशों में ये आबादी और भी ज्यादा है पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां मुसलमान हैं ही नहीं। इन तमाम देशों में एक प्रमुख देश भी है जहां एक विशेष धर्म को छोड़कर दूसरे किसी भी धर्म के लोग नहीं रहते हैं।

मुस्लिम
क्या कहती है वर्ल्ड वर्ल्ड पॉप्युलेशन रिव्यू वेबसाइट!

बता दें की वर्ल्ड पॉप्युलेशन रिव्यू वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका में इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ मॉरीटानिया नाम के देश की साल 2022 की आबादी 47 लाख से ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर मुसलमानों की आबादी 38 लाख से ज्यादा है। देशों के आधार पर मुस्लिम आबादी की लिस्ट में वेबसाइट ने पहला स्थान इसी देश को दिया है वहीं सोमालिया, तुनीसिया, अफगानिस्तान, इरान, तुर्की, यमन, जैसे देश इस लिस्ट में टॉप पर हैं जहां मुसलमानों की आबादी सबसे ज्यादा है। लिस्ट में पाकिस्तान का स्थान 23वें नंबर पर है।

Read More: Italy: लोगों को इस शहर में बसने के लिए दिए जा रहे हैं 25 लाख रुपये! इस शानदार ऑफर को ठुकरा नहीं पाएंगे आप…

मुस्लिम

वो देश जहाँ नहीं रहते हैं मुस्लिम!

चलिए अब इस सवाल का जवाब जानते हैं कि आखिर किन देशों में मुस्लिम आबादी है ही नहीं। वर्ल्ड पॉप्युलेशन रिव्यू की रिपोर्ट के अनुसार वैटिकन सिटी ऐसा देश है जहां एक भी मुस्लिम नहीं रहता है। जबकि रिपोर्ट्स के अनुसार यहां की आबादी 800 तक है। यहां जितने भी लोग हैं सब ईसाई हैं। पर ये अकेला देश नहीं है जहां मुस्लिम नहीं रहते हैं। टोकेलॉ, नियु, फॉकलैंड आइलैंड, कुक आइलैंड, ग्रीनलैंड, सोलोमन आइलैंड, मोनैको जैसे कई देश इस लिस्ट में शामिल हैं जहां मुसलमान नहीं रहते हैं। पूरी लिस्ट आप यहां क्लिक कर के देख सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular