मोदी सरकार ने इन 59 चीनी App पर लगा दिया बैन,आप भी कर लें चेक…

0
870

India banned 59 Chinese apps: चीन के साथ सीमा पर गतिरोध के बीच एक बड़ा फैसला लिया गया है! भारत में 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है! जिन एप्स को बैन किया गया है उनमें टिक्टॉक, पबजी, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि हैं! इनके अलावा हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। Baidu मैप, KY, DU Battery Scanner पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है! आपको बता दें कि सरकार ने आईटी अधिनियम 2000 के तहत इन चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है!

देश की न्यूज़ चैनल आज तक की पत्रकार अंजना ओम कश्यप ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है कि सरकार में टिक टॉक समेत 59 चाइनीस ऐप को बैन कर दिया है!

यहां देखें सरकार ने किन-किन चाइनीस ऐप को बैन किया है-

आपको बता दें कि हाल ही में लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे! इसके बाद से भारत के लोगों में चीन और उसके उत्पादों सहित सभी ऐप को लेकर गुस्सा था! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से आत्मनिर्भर भारत बनने की अपील की!

हालाँकि, चीन के इन 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक का तीसरा दौर लद्दाख में होने जा रहा है! खास बात यह है कि यह बैठक इस बार भारत के आह्वान पर हो रही है! इससे पहले दोनों बैठकें चीन के निमंत्रण पर हुई थीं!