मिलिए दानवीर लेडी कर्ण से,दान कर दी 1.32 लाख करोड़! लेकिन अभी भी 3 लाख करोड़ की है मालकिन..

McKenzie Scott: आप सभी लोगों ने दानवीर कर्ण के बारे में तो सुना ही होगा हालांकि उनके जैसा कोई दूसरा तो बिल्कुल भी नहीं बन सकता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला दानवीर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक लाख करोड़ से अधिक का दान किया है.

यह महिला कोई और नहीं बल्कि मैकेंजी स्कॉट (McKenzie Scott) है जो अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं. दरअसल मैकेंजी को अमेजॉन के संस्थापक से अलग हो जाने के बाद अमेजॉन में 4% की हिस्सेदारी मिली थी वही साल 2021 में उनकी नेटवर्थ 51 अरब डॉलर से अधिक हो गई थी.

mackenzie scott
mackenzie scott

हालांकि, मैकेंजी ने अपनी अधिकांश संपत्ति दान देने की बात भी कुछ साल पहले ही कही थी और तब से वह लगातार ऐसा करती भी आ रहे हैं वहीं उन्होंने पिछले साल ही अमेजॉन के 10 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए और इस राशि का वह क्या करेगी यह तो साफ नहीं हो पाया है लेकिन काफी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि वह इसका इस्तेमाल भी चैरिटी के लिए कर सकती है.

अभी तक कर चुकी है 1 लाख करोड़ से अधिक दान

मैकेंजी स्कॉट ने गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर किए हैं। इस पर दुनिया भर के कई बड़े अमीर लोगों ने हस्ताक्षर किये हैं. इसके तहत इन लोगों ने अपनी अधिकांश संपत्ति दान करने का संकल्प लिया है। मैकेंजी अब तक 16 अरब डॉलर का दान दे चुकी हैं. भारतीय मुद्रा में यह 1.32 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. संभवत: वह अब और भी ज्यादा पैसे दान करेंगी.

McKenzie Scott है 37 अरब डॉलर की मालकिन

और उनके पति का तलाक दुनिया के सबसे महंगे तलाक में से एक माना जाता है उन्हें इसके बदले अमेजॉन कंपनी में 4% के हिस्सेदारी मिली थी वहीं इसकी वैल्यू साल 2019 में करीब 36 अरब डॉलर हुआ करती थी जो बाद में काफी ज्यादा बढ़ भी चुकी है ऐसे में जानकारी के अनुसार शेयर बेचने के बावजूद भी इस समय मैकेंजी कुल 37 अरब डॉलर की मालकिन है और अगर भारतीय करेंसी की बात करें तो यह पैसा 3 लाख करोड़ से अधिक का होता है.