Thursday, December 8, 2022

Twitter को टक्कर देने आ गया Mastodon! लाखों भारतीय यूज़र्स कर रहे हैं स्विच…

Elon Musk ने जब से Twitter खरीदा है तब से काफी ज्यादा विवाद हो रहा है। कंपनी खरीदने के बाद वो लगातार नए-नए फैसले ले रहे हैं। इसके अलावा वो कई फीचर्स के लिए चार्ज भी करने वाले हैं। कई लोगों ने इसका विरोध करते हुए ट्विटर को छोड़ दिया है। इसी का फायदा एक ऐसे ऐप को मिल रहा है जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। ये ऐप काफी तेज़ी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। आपको बता दें की अब तक लाखों भारतीय यूज़र्स इस ऐप पर स्विच कर चुके हैं। इस ऐप का नाम है Mastodon.

Mastodon
क्या है ये ऐप?

पिछले 24 घंटों में ट्विटर की तुलना में एक काफी छोटी सोशल मीडिया साइट Mastodon पर भारतीय यूज़र्स की संख्या बढ़ रही है। इनमें से ज्यादातर लोग ट्विटर से हैं। इनकी मांग है कि सुप्रीम कोर्ट के वकील संजय हेगड़े के अकाउंट को रिस्टोर किया जाए। हेगड़े को कथित रूप से एक हेटफुल पिक्चर पोस्ट करने के आरोप में ट्विटर पर बैन कर दिया गया था। हालांकि Twitter India ने इस आरोप को खारिज किया है। ट्विटर इंडिया ने ट्वीट किया कि चाहे पॉलिसी की बात हो, प्रोडक्ट फीचर या नियमों को लागू करने की बात हो ट्विटर ने कभी पक्षपात नही किया और किसी की भी विचारधारा या राजनीतिक दृष्टिकोण के आधार पर एक्शन नहीं लिया।

Read More: Twitter Blue यूज़र्स को Elon Musk दे सकते है झटका ! उठाया सकते है ये बड़ा कदम…


आइये जानते हैं Mastodon ऐप के बारे में !

आपको बता दें की Mastodon एक ओपन सोर्स माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट है। ये ट्विटर से थोड़ा अलग है। इसका फंक्शन डिसेंट्रलाइज्ड है। इसमें यूजर्स मैनेज्ड सर्वर्स दिए गए हैं। इसमें कई कैटेगरी दिए गए हैं जो कई सर्वर या कम्युनिटी के साथ आते हैं। मैस्टोडॉन भी एक तरह की सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर वीडियो, फोटोज़, मैसेज पोस्ट किए जा सकते हैं। अंतर सिर्फ ये है कि इसको चलाने के लिए किसी सिंगल सर्वर का यूज़ नहीं किया जाता है, न ही इसे कोई सिंगल कंपनी या व्यक्ति इसे रन करता है। कोई भी मैस्टोडॉन पर अपना सर्वर क्रिएट करके चला सकता है.

चूंकि इसको रन करने के लिए कोई एक सर्वर नहीं है इसलिए हर सर्वर की अपनी पॉलिसी और नियम भी हैं। इसकी वजह से यूज़र्स को ऐसी पॉलिसी मिलती है जिससे वे सहमत हो पाएं। मैस्टोडॉन को पहली बार अक्टूबर 2016 में Eugen Rochko में रिलीज़ किया गया था। इस पर इस वक्त करीब 22 लाख यूज़र्स है जबिक ट्विटर पर 3 करोड़ 21 लाख मंथली एक्टिव यूज़र्स हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular