Monday, January 30, 2023

Lockdown in India: देशभर में लगेगा Lockdown? जारी हुई ये गाइडलाइन..!

Lockdown in India : चीन (China) , जिसने देश में कोविड-19 (Covid-19) के उदाहरणों को शामिल करने और अलग करने के लिए शून्य-कोविड नीति लागू की, नए कोरोनो वायरस (Corona Virus) मामलों में वृद्धि का अनुभव कर रहा है। SARS-CoV-2 के भारत और BF में दस अलग-अलग प्रकार हैं। नवीनतम 7 है। भारत में महामारी की दूसरी लहर का कारण बना डेल्टा वायरस ( Delta Virus) अभी भी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री(Health Minister) मनसुख मंडाविया ने समीक्षा बैठक की और सावधानी के महत्व पर जोर दिया। व्यस्त क्षेत्रों में लोगों को मास्क का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया है।

Lockdown in India
ये हैं गाइडलाइन्स!

बता दें कि चीन और जापान समेत कई देशों में हालात बेहद खराब हैं। चीन के अस्पतालों में वेंटिलेटर तक की कमी हो गई है। ओमिक्रोन का सब-वेरिएंट BF.7 चीन में तबाही मचा रहा है। भारत में भी इस वेरिएंट के 4 मरीज मिल चुके हैं। इसके बाद भारत सरकार सतर्क हो गई। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कोरोना संकट पर एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि देश के नागरिकों को इस वायरस की रोकथाम के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

1. सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना जरूरी है।

2. सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना जरूरी है

3. सैनिटाइजर और साबुन से हाथ धोते रहें।

4. राजनीतिक और सामाजिक सभाओं में जाने से बचें।

5. अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से बचें।

अगर आप बुखार, गले में खराश, खांसी या लूज मोशन आदि समस्याओं से परेशान हैं, तो डॉक्टर के पास जाएं। जल्द से जल्द कोविड वैक्सीनेशन कराएं और जिसमें बूस्टर डोज भी शामिल है।

Lockdown in India
क्या लगेगा Lockdown in India?

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के डॉ. अनिल गोयल ने हाल ही में एक ट्वीट में कहा है कि “देश में लॉकडाउन की स्थिति नहीं होगी क्योंकि यहां के 95% लोगों को टीका लगाया जा चुका है। भारतीयों की प्रतिरक्षा प्रणाली चीनियों की तुलना में अधिक मजबूत है… भारत को कोविड की बुनियादी बातों पर वापस जाने की जरूरत है – परीक्षण, उपचार, अनुरेखण”। कोविड-19 की चौथी लहर की चिंता के बीच, भारत ने गुरुवार (22 दिसंबर, 2022) को दैनिक कोरोनावायरस मामलों में वृद्धि देखी और 185 नई बीमारियों को दर्ज किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular