Thursday, December 8, 2022

Kuno National Park में चीतों के आगमन से खुले रोज़गार के अवसर! युवाओं ने कहा- चीते हमारे बॉस बनेंगे…

Kuno National Park में चीता प्रोजेक्ट के बाद रोजगार बढ़ाने की दिशा में अहम कदम उठाया गया है। अभी तक काम की तलाश में दिल्ली, जयपुर जाने वाले बेरोजगार युवाओं को अब गांव में ही टूरिस्ट गाइड से लेकर तरह-तरह का रोजगार मिलेगा। इससे लोगों में खासकर आदिवासी युवाओं में खासा उत्साह है। युवाओं का कहना है, कि अब वह काम की तलाश में जिले से बाहर नहीं जाएंगे। कूनो प्रबंधन ने आधा सैकड़ा से अधिक युवक-युवतियों को गाइड का प्रशिक्षण करीब 1 साल पहले ही दिलवा दिया था। अब यही लोग गाइड बनकर कूनो में पर्यटकों को घूमा रहे हैं।

Kuno National Park
चीतों के आगमन से खुले रोज़गार के अवसर!

बता दें कि इन चीतों को Kuno National Park में लाने से पहले ही कूनो प्रबंधन और जिला प्रशासन ने आदिवासी युवाओं को घर पर रोजगार की सुविधा उपलब्‍ध कराने का प्रयास शुरू कर दिया था। क्षेत्र के युवक और युवतियां को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण करीब एक साल पहले ही दिलाव दिया गया था। कूनो डीएफओ पीके वर्मा ने बताया कि वर्ष 2021 में इस क्षेत्र के 25-25 युवक और युवतियों को एमपी टूरिज्म विभाग और पन्ना के टाइगर रिजर्व में गाइड का प्रशिक्षण दिलाया गया था। अब यही युवा गाइड बनकर कूनो में पर्यटकों सैर करवाएंगे। कूनो प्रबंधन का मानना है कि आदिवासी समुदाय के लोग जंगल को ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझते हैं। इन्‍हें जंगल की भौतिक जानकारी के साथ पेड़-पौधे और पशु-पक्षियों की भी अधिक जानकारी होती है। यह जानकारी अब इनके साथ कूनो घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के भी बहुत काम आएगी।

Read More: Kuno National Park: चीतों के लिए छोड़ा जा रहा बकरा,20 बार चकमा देकर बाहर निकल आया है…

Kuno National Park
Kuno National Park में बढ़ी पर्यटकों की तादाद!

Kuno National Park के डीएफओ पीके वर्मा ने बताया कि कूनो में चीते अब आए हैं, लेकिन इनके आने की आहट मिलने के साथ ही यहां पर पर्यटकों की तदाद बढ़ने लगी थी। यहीं कारण है कि कूनो में वर्ष 2018-19 में जहां 430 पर्यटक घूमने आए थे। वहीं, 2019-20 में 760 पर्यटक यहां पहुंचे। इसी तरह सितंबर 2020-21 में यहां पर पर्यटकों की संख्या 1800 पहुंच गई है। जबकि 2021-22 में दिसंबर से लेकर 30 जून तक यहां पर करीब 2200 पर्यटक पहुंचे। अब इनकी संख्‍या कई गुना बढ़ने की उम्‍मीद है। यहां पर अब हर साल 20 से 30 हजार पर्यटकों के आने की उम्‍मीद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular