Tuesday, September 27, 2022

Kuno National Park: चीतों के लिए छोड़ा जा रहा बकरा,20 बार चकमा देकर बाहर निकल आया है…

Kuno National Park : मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में PM मोदी द्वारा उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य पर चीते छोड़े गए थे। गौरतलब है की ये चीते नामीबिया से मंगवाए गए है। आपको बता दें की जिस पार्क में इन चीतों को बसाया जा रहा है, वहां पहले छह तेंदुएं थे। इन चीतों को तेंदुओं से खतरा था और इस वजह से उन्हें वहां से निकालना जरूरी था। दिलचस्प बात यह है कि तेंदुओं को पकड़ने के लिए जिस बकरे को चारा बनाया गया था, वह आज भी जिंदा है। पर सारे तेंदुएं पकड़े जा चुके हैं और उन्हें बाहर निकाला जा चुका है।

Kuno National Park

20 बार बच कर निकला है बकरा !

ये बकरा एक बार नहीं बल्कि 20 बार बांधा गया। हर बार वह बच गया। छह में से एक भी तेंदुएं ने उसे अपना शिकार नहीं बनाया। आज भी इसे मजे से जंगल में घास चरते देखा जा रहा है। कूनो नेशनल पार्क के कर्मचारी इसे भाग्यशाली बकरा कह रहे हैं, जिसे बलि का बकरा बनाने के बाद भी वह हर बार बचता रहा। वन विभाग के कर्मचारियों के अनुसार यह 12 वर्ग किमी का क्षेत्र पूरी तरह से तेंदुआ मुक्त कर दिया गया है। इस वजह से यह बकरा अब चीतों का आहार बन सकता है।

Read More: प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर देशवासियों को बड़ी सौगात!

मज़े से घूम रहा है Kuno National Park में!

सोशल मीडिया पर इस बकरे की तस्वीर अब खूब वायरल हो रही है। साथ ही इसकी किस्मत की भी चर्चा हो रही है। इस बकरे की किस्मत पर एक बार फिर जाको राखे साइयां मार सके न कोय वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। इतने दिनों से वह तेंदुआ और बाघ जैसे खतरनाक जानवरों से बच रहा है। बाड़े में रहने के बावजूद इसका किसी ने शिकार नहीं किया है।  किस्मत वाला यह बकरा आज भी जंगल में मजे के साथ घूम रहा है। साथ ही वह घास खा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular