जाने क्यों मनोज बाजपेयी ने एक मुस्लिम महिला से की थी शादी।

अभिनेता मनोज बाजपेयी का पिछले 30 सालों से हिंदी सिनेमा में एक अलग फैन बेस है। ‘सत्या’ और ‘शूल’ जैसी फिल्मों में मुख्य भूमिकाओं से शुरू हुआ हीरो बनने का मनोज का सफर अब ‘सिर्फ एक बंदा काफी है’ और ‘जोरम’ जैसी अद्भुत फिल्मों तक पहुंच चुका है। वहीं, उनकी और शबाना रजा की प्रेम कहानी भी कमाल की रही है। शबाना ने विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘करीब’ में नेहा के किरदार से हिंदी सिनेमा में बतौर हीरोइन डेब्यू किया था। मनोज बताते हैं कि शबाना से उनकी शादी को लेकर उनके पिता भी खुश थे.

पर्दे पर अपने बिंदास किरदारों की तरह अभिनेता मनोज बाजपेयी अपनी निजी जिंदगी में भी काफी बिंदास हैं। ब्राह्मण परिवार से होने के बावजूद उन्होंने इंटरव्यू में मांसाहारी भोजन के प्रति अपने प्रेम के बारे में खुलकर बात की है। वह अपने दोस्तों के लिए खाना बनाते समय अपने पिता से सीखी गई मांस तैयार करने की विधि भी आजमाता रहता है। अब हाल ही में दिए एक और इंटरव्यू में मनोज बाजपेयी ने अपनी शादी पर भी खुलकर चर्चा की.

जब मनोज बाजपेयी से उनके अंतर-धार्मिक विवाह से जुड़े संघर्षों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता खुले विचारों वाले थे इसलिए उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। मनोज बाजपेयी कहते हैं, सबसे पहले दो इंसानों को अपनी जिंदगी एक साथ गुजारनी होगी. जो बुद्धिमान होते हैं वे उनके बीच में नहीं आते और जो बुद्धिमान नहीं होते उनकी तो भगवान भी मदद नहीं कर सकते।

मनोज बाजपेयी ने पहले भी अपने विचार साझा करते हुए कहा था कि शबाना का परिवार समाज में जाना जाता है और उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा। उन्होंने धार्मिक विचारों में मतभेद के बावजूद अपने रिश्ते को आसानी से स्वीकार करने के लिए आभार व्यक्त किया। अपने परिवार की प्रगतिशील मानसिकता और शादी के प्रति उनके सकारात्मक दृष्टिकोण की सराहना करते हुए, मनोज कहते हैं, “मैं एक कट्टर हिंदू हूं और वह एक कट्टर मुस्लिम है।”

साल 1998 में अपनी पहली फिल्म ‘करीब’ के दौरान मनोज बाजपेयी की मुलाकात शबाना रजा से हुई, 2006 में दोनों ने शादी कर ली। अपनी शादी की सफलता के बारे में मनोज कहते हैं, हम दोनों अपने-अपने धार्मिक आदर्शों का पालन करते हैं। इससे हमारे बीच कोई विवाद नहीं होता। मनोज बाजपेयी इन दिनों अपनी नई वेब सीरीज ‘किलर सूप’ को लेकर चर्चा में हैं। 11 जनवरी को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने जा रही यह सीरीज सिर्फ वयस्कों के लिए है। सीरीज में काफी गालियां हैं और कहा जा रहा है कि मनोज ने एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा के साथ कुछ इंटीमेट सीन भी किए हैं. सीरीज के निर्देशक अभिषेक चौबे हैं।