Thursday, December 8, 2022

फिट लोग भी आ जाते हैं Heart Attack की चपेट में! जानिये क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक

इन दिनों देखा जा रहा है कि फिट लोग अचानक ही Heart Attack से मरने लगे हैं। कोई जिम में एक्सरसाइज या ट्रेडमील करते हुए, कोई स्टेज पर एक्टिंग करते हुए, कोई भाषण देते हुए तो कोई दूसरा और किसी सामान्य गतिविधि में भाग लेने के दौरान हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक लगने से असमय ही चित हो जाता है। आइये जानते हैं क्या साइलेंट हार्ट अटैक के बारे में।

Heart Attack
क्या है साइलेंट हार्ट अटैक?

साइलेंट Heart Attack को साइलेंट मायोकार्डियल इन्फ्रेक्शन silent myocardial infarction (SMI) कहा जाता है। इसमें किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने पर सीने में दर्द महसूस नहीं होता और को हार्ट अटैक का पता नहीं चल पाता है। हालांकि कुछ दूसरे सिम्प्टम्स महसूस होते हैं। कई बार ब्रेन तक दर्द का अहसास पहुंचाने वाली नसों या स्पाइनल कॉर्ड में प्रॉब्लम के कारण या फिर साइकोलॉजिकल कारणों से व्यक्ति दर्द की पहचान नहीं कर पाता। इसके अलावा ज्यादा उम्र वाले या डायबिटीज के पेशेंट्स में ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी के कारण भी दर्द का अहसास नहीं होता है।

Read More: Health: कर्क रोग के वो शुरुआती लक्षण जिन्हे आप करते है नज़रअंदाज़ ! जानिये क्या है Symptoms…

Heart Attack

Silent Heart Attack के लक्षण!

गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, पेट की खराबी और बिना वजह सुस्ती और कमजोरी। इसके साथ ही अगर आपको थोड़ी सी मेहनत में थकान लगने लगती है तो ये चिंता की बात हो सकती है। अचानक ठंडा पसीना आना। और एक लक्षण है बार-बार सांस फूलना। इनके कारण होते हैं ज्यादा ऑयली, फैटी और प्रोसेस्ड फूड का सेवन। फिजिकल एक्टिविटी न करना और शराब और सिगरेट पीना। साथ ही अगर आप डायबिटीज और मोटापा के पेशेंट हैं तो ये सतर्कता बरतने की बात हो सकती है। साथ ही अगर आप ज़्यादा स्ट्रेस या टेंशन लेते है तो आपको ध्यान देना चाहिए। इसके बचाव के लिए डाइट में सलाद, वेजिटेबल्स, ज्यादा शामिल करें। साथ ही रेग्युलर वॉक, एक्सरसाइज, योगासन करें। इसके साथ ही सिगरेट, शराब जैसे नशे से दूर रहें। खुश रहें और स्ट्रेस और टेंशन से बचें। अपना रेग्युलर मेडिकल चेक-अप करवाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular