Tuesday, September 27, 2022

ईदगाह मैदान में विराजेंगे गजानन! HC ने पलटा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

कर्नाटक (Karnataka)  में लम्बे समय से चल रहे ईदगाह मैदान के विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट (Karnataka High Court) ने आखिरकार विराम लगा दिया। मंगलवार को देर रात 10 बजे हाई कोर्ट (High Court) में शुरू हुई सुनवाई रात पौने 12 बजे तक चली। करीब एक घंटे की जिरह के बाद जस्टिस अशोक एस किनागी ने फैसला सुनाया।

High Court के जस्टिस किनानी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को अमान्य घोषित कर दिया। उन्होंने कहा,” मौजूदा मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का आदेश मान्य नहीं है। मुझे याचिकाकर्ता की ओर से अंतरिम आदेश पारित करने की अर्ज़ी में कोई आधार नहीं दिखता। इसलिए इस मामले में याचिकाकर्ता की ओर से अंतरिम आदेश की मांग को खारिज किया जाता है।”

इसके साथ ही हाई कोर्ट (High Court) ने हुबली-धारवाड़ नगर निगम (एचडीएमसी) की ओर से हिंदू संगठनों को ईदगाह मैदान में गणेश उत्सव(Ganesh Chaturthi)  मनाने की इजाज़त देने वाले आदेश को बरकरार रखा।

Also Read: कवि शंभु शिखर ने ‘अंकिता’ के निधन पर लगाई लताड़,बोले तुमलोगों को….

बता दे की याचिकाकर्ता अंजुमन-ए-इस्लाम के वकील ने बेंगलुरु (Bengaluru) ईदगाह मैदान पर गणेश उत्सव (Ganesh chaturthi) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आदेश की भी बात की गयी थी । राज्य की ओर से पेश हुए एएजी ध्यान चिन्नप्पा ने कहा क‍ि बेंगलुरु (Bengaluru) मामले (चचमराजपेट संपत्ति) में चुनौती सरकार के आदेश की थी। यह एक विवादित सवाल है क्योंकि वक्फ (Waqf) अपने मालिकाना हक के दावे को साबित नहीं कर सका। इस मामले में यह सवाल नहीं है। इस मामले में काफी पहले मुकदमा दायर किया गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular