जलालुद्दीन नगर का नाम बदल कर, किया जाएगा दशरथ नगर,साथ ही इस रेलवे स्टेशन का भी बदला जाएगा नाम..

0
499
Jalaluddin Nagar will be renamed as Dashrath Nagar, Allahabad news, ayodhya news, cm yogi, Lallu Singh, lucknow news, Lucknow News, Lucknow News in Hindi, लखनऊ न्यूज़, Jalaluddin Nagar, Dashrath Nagar, जलालुद्दीन नगर, दशरथ नगर

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार जब से अस्तित्व में आई है तभी से अक्षर सुन ही लिया जाता है कि योगी सरकार ने इस एरिया का नाम बदल दिया है! इसी मामले में अब अयोध्या का जलालुद्दीन नगर जल्द ही दशरथनगर का होगा! भारतीय जनता पार्टी के सांसद लल्लू सिंह ने इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है! इसकी जानकारी उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पड़ती है! इससे पहले बीजेपी सांसद ने मुख्यमंत्री को फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट करने का भी आग्रह किया था!

इसी सिलसिले में बीजेपी सांसद ने बताया है कि चक्रवर्ती सम्राट महाराजा दशरथ समाधि स्थल अयोध्या के जलालुद्दीन नगर ग्राम पंचायत ब्लॉक पूरा में स्थित है! दशरथ समाधि स्थल की प्रमाणित पहचान के अनुरूप जलालुद्दीन नगर ग्राम पंचायत का नाम बदलकर दशरथ नगर के करने के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अनुरोध पत्र लिखा है!

बीजेपी सांसद के द्वारा लिखी गई खत के अनुसार अयोध्या में फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा! भारतीय जनता पार्टी के सांसद ने मुख्यमंत्री से गुरुवार को लखनऊ में मुलाकात की थी जिसके अंदर उन्होंने फैजाबाद रेलवे स्टेशन को अयोध्या कैंट करने की गुजारिश की थी! इसी मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी इस औपचारिकता विचार कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया था! बता दें कि इससे पहले भी फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या रखा जा चुका है!

जानकारी के लिए बता दें कि योगी सरकार इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर चुकी है! इतना ही नहीं बल्कि वहां की चाल स्टेशन के नाम भी बदले जा चुके हैं! जिसके बाद इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम किया जा चुका है! वही योगी सरकार ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय किया जा चुका है! अगस्त के महीने में वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस जंक्शन करने का भी प्रस्ताव भेजा गया था!