सात समंदर पार अंग्रेजों के देश ब्रिटेन में भारतवंशियों का डंका

0
104
indian-origin-mp-conservative-labour-parties-liberal-democrats-boris-johnson-3
Pic Credit - Google Images
indian-origin-mp-conservative-labour-parties-liberal-democrats-boris-johnson-1
Pic Credit – Google Images

भारतीय मूल के लोगों का दबदबा अमेरिका और कनाडा के बाद अब ब्रिटेन में भी देखने को मिला हैं. ब्रिटेन में आम चुनावों के दौरान कुल 15 भारतीय सांसद चुनाव जीतने में कामयाब रहें. जिसमे से बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी 7, लेबर पार्टी के भी 7, और लिबरल डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से 1 भारतीय मूल के सांसद ने अपनी जीत दर्ज़ की.

हाउस ऑफ कॉमन्स की कुल 650 सीट्स हैं और बहुमत के आंकड़े के लिए 326 सांसद होने चाहिए ऐसे में कंजरवेटिव पार्टी को 365 सीटों मिली और कंजरवेटिव पार्टी के बोरिस जॉनसन फिर एक बार प्रधानमंत्री बनने में कामयाब रहें.

आपको बता दें की ब्रिटेन में अभी लगभग 15 लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं. ऐसे में इन चुनावों में भी उनका दमखम देखने को मिला जिसके नतीजे में 15 भारतीय मुल के सांसद अपना चुनाव जीतने में कामयाब रहें.

आपको जानकार हैरानी होगी की 1892 में फिन्सबरी सेंट्रल से भारतीय मूल के दादाभाई नौरोजी पहली बार ब्रिटेन में सांसद बने थे. वहीं पिछले साल भारतीय सांसदों का आंकड़ा ब्रिटेन में 12 का रहा था और इस साल यह आंकड़ा 15 का हो गया.

indian-origin-mp-conservative-labour-parties-liberal-democrats-boris-johnson-2
Pic Credit – Google Images

ब्रिटेन में 15 सांसदों के नाम और और उनके क्षेत्र कुछ इस प्रकार से हैं:- गगन मोहिंद्रा (हार्टफोरशायर साउथ वेस्ट), क्लेयर कुटिन्हो (सरे ईस्ट), प्रीति पटेल (विटहैम), आलोक शर्मा (रीडिंग वेस्ट), शैलेष वारा (कैम्ब्रिजशायर नॉर्थ ईस्ट), सुएला ब्रेवरमैन (फेयरहैम), ऋषि सुनाक (रिचमंड यॉर्कशायर), वीरेंद्र शर्मा (एलिंग साउथहॉल), तनमनजीत सिंह धेसी (स्लोघ), सीमा मल्होत्रा (फेल्थहैम एवं हेस्टन), प्रीत कौर गिल (बर्मिंघम एजबेस्टन), लिसा नंदी (विगॉन) और वेलेरी वाज (वॉल्सल साउथ). वहीं लेबर पार्टी से नवेंदु मिश्रा और लिबरल डेमोक्रेट्स से मुनीरा विल्सन चुनाव जीतने में कामयाब रहीं.