Thursday, December 8, 2022

लैपटॉप, फोन और टैबलेट के लिए अब होगा एक ही चार्जर! भारत में USB Type-C पर हुई सहमति…

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा गठित एक अंतर-मंत्रालयी टास्क फोर्स की बैठक में हितधारकों के आम सहमति पर पहुंचने के बाद भारत में सभी स्मार्ट उपकरणों के लिए एक USB Type-C चार्जिंग पोर्ट का फैसला लिया गया है। सरकार दो मानक चार्जर, एक सभी संगत उपकरणों के लिए और दूसरा कम कीमत वाले फीचर फोन के लिए स्थानांतरित करने के उद्देश्य से व्यापक परामर्श आयोजित कर रही है। पोर्टेबल उपकरणों के लिए यूनिवर्सल कॉमन चार्जर न केवल उपभोक्ताओं के लिए चीजों को आसान बनाएंगे, बल्कि देश में बड़े पैमाने पर उत्पन्न होने वाले ई-कचरे को भी कम करेंगे।


ई-कचरे में आएगी कमी!

ASSOCHAM-EY की रिपोर्ट ‘इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट मैनेजमेंट इन इंडिया’ के अनुसार, भारत ने 2021 में 5 मिलियन टन ई-कचरा उत्पन्न करने का अनुमान लगाया है, जो केवल चीन और अमेरिका से पीछे है। बैठक के दौरान, स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए चार्जिंग पोर्ट के रूप में USB Type-C को अपनाने पर हितधारकों के बीच व्यापक सहमति बनी। इसके अलावा, यह विचार-विमर्श किया गया कि फीचर फोन के लिए एक अलग चार्जिंग पोर्ट अपनाया जा सकता है।

Read More: Google Maps के इस्तेमाल से जानिये अपने शहर की हवा का हाल! बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स…

USB Type-C
स्मार्ट वॉचेस के लिए भी होगा USB Type-C!

स्मार्ट घड़ियों जैसे पहनने योग्य उपकरणों के लिए समान चार्जिंग पोर्ट की व्यवहार्यता की जांच करने के लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अलग से टास्क फोर्स के तहत एक उप-समूह का गठन किया है। ऊपर उद्धृत अधिकारी ने कहा कि हितधारक “प्रभावी कार्यान्वयन और आसानी से अपनाने ” के लिए एकसमान चार्जिंग पोर्ट के चरणबद्ध रोल-आउट पर सहमत हुए, उन्होंने कहा: “उद्योग को उपभोक्ता कल्याण और परिहार्य ई की रोकथाम के हित में एक समान चार्जिंग पोर्ट को अपनाने में जड़ता को दूर करना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular