अगर आप “इंटरनेट” पर ज्यादा समय बिताते हैं,तो इस ट्रिक से जानें कौन कर रहा आपको ट्रैक…

0
7923

यदि आप इंटरनेट पर बहुत सक्रिय हैं, तो जाहिर है कि कोई व्यक्ति आपको ट्रैक कर रहा होगा, लेकिन कौन? कुछ वेबसाइट और एक्सटेंशन हैं जो आपको बताएंगे कि ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय कौन आपको ट्रैक कर रहा है …

एम आई यूनीक

यह एक ट्रैकर एनालाइजर है। इसका फोकस ब्राउजर यूनिक फिंगरप्रिंट पर है। यह आपके कंप्यूटर, ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्राउज़र और प्लगइन्स से संबंधित डेटा एकत्र करता है। इसके अलावा, यह सिस्टम में चार महीने की कुकीज़ भी एकत्र करता है। इसके बाद यह विश्लेषण करता है कि आपको ऑनलाइन कहां ट्रैक किया जा रहा है।

वेबसाइट खोलने के बाद, आपको View My Browser Fingerprint का बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करने के बाद, यह पता चल जाएगा कि क्या आप ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। इसके ऐड-ऑन भी उपलब्ध हैं, जो क्रोम और फ़ायरफ़ॉक्स का समर्थन करते हैं।

पैनोप्टिक्लिक

इस साइट की मदद से आप देख सकते हैं कि कौन सा इंटरनेट ट्रैकर आपको उस ब्राउज़र में ट्रैक कर रहा है जिस पर आप इंटरनेट सर्च करते हैं। ब्राउजर सेक्शन के दौरान, यह ब्राउजर सेटअप, ऐडऑन, एक्सटेंशन आदि का विश्लेषण करेगा और बताएगा कि कौन आपको ट्रैक कर रहा है। साथ ही, यह भी बताता है कि आप जो ब्राउजर इस्तेमाल कर रहे हैं वह ट्रैकिंग के लिए सुरक्षित है या नहीं।

इसके लिए, Panopticlick साइट खोलने के बाद, आपको होम पेज पर ही टेस्ट मी बटन दिखाई देगा। इस पर कुछ टैप करने के बाद, यह ब्राउज़र का विश्लेषण करेगा और बताएगा कि कौन आपको ट्रैक कर रहा है। अच्छी बात यह है कि आप नीचे परीक्षण का परिणाम देखेंगे।