How to apply for a liquor shop: शराब की दुकान के लिए आवेदन कैसे करें

0
26247
How to apply for a liquor shop, liquor store, liquor shop, types of liquor shop, How much money is needed to get a liquor shop

How to apply for a liquor shop: शराब की लगातार मांग बढ़ती ही रहती है! ऐसे में बहुत से लोग सोचते भी है कि अगर हम शराब का बिजनेस कर ले तो कैसा रहेगा? लेकिन वहीं कुछ लोगों को इसके बारे में खास पता नहीं होता कि यह बिजनेस हम किस प्रकार शुरू कर सकते हैं और कैसे नहीं! तो आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपके लिए कुछ ऐसा ही लेकर आए हैं जिससे आपको मालूम हो सके कि आप शराब की दुकान किस प्रकार खोल सकते हैं!

How to apply for a liquor shop-

सभी बिजनेस में एक शराब का बिजनेस भी आता है जो काफी अच्छा बिजनेस कहा जाता है! लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अगर आपको सही लोकेशन मिल जाए तो आप इस बिजनेस से लाखों कमा सकते हैं! सभी बिजनेस के लिए अनुभव की आवश्यकता होती है और इस बिजनेस के लिए भी आपको अनुभव की आवश्यकता है! इसके साथ साथ आपके पास अच्छा खासा पैसा भी होना चाहिए! शराब की ठेकेदारी में आमदनी यानी प्रॉफिट काफी अच्छा है! चलिए आपको इससे संबंधित कुछ जरूरी बातें बताते हैं जो हम इसी ब्लॉग में चर्चा करेंगे!

शराब की दुकान लेने में कितना पैसा चाहिए| How much money is needed to get a liquor store

अगर आपको शराब की दुकान लेनी है और आपके पास अच्छा खासा पैसा है तो आपको कोई ज्यादा कठिनाई नहीं होगी! इसमें दुकान की कीमत उस में होने वाली बिक्री व दुकान के स्थान के अनुसार जरूरत होती है! यदि आप काफी अच्छा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं और अच्छी दुकान चाहते हैं कि आपकी कमाई अच्छे से अच्छी हो तो आप को कम से कम 20 लाख का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा! लेकिन यदि आप किसी शूद्र क्षेत्र में सरकार का ठेका लेने की सोच रहे हैं तो आपको मात्र 500000 तक की आवश्यकता होती है! इन पैसों के अलावा आपको विभाग की सरकारी फीस और धरोहर राशि अलग से देनी पड़ती है! यह राशि पिछले साल जो दुकान की बिक्री हुई है उसके आधार पर होती है! आपको बता दें कि सभी दुकाने लाटरी के माध्यम से निकलती है!

शराब की दुकान कितने प्रकार की होती है| What are the types of liquor shops

शराब की दुकान का प्रकार उसके बिकने वाली शराब के अनुसार होता है! विभाग के द्वारा दी गई लोकेशन पर आपको दुकान किराए पर या फिर अपनी लेनी पड़ेगी! एक अहम बात दुकान आपको 1 साल के लिए ही मिलता है और अगले साल फिर से आपको लॉटरी डालनी पड़ती है अगर आपको अगले साल लॉटरी में दुकान नहीं मिलती है तो आपको माफ शराब बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी! इसके अलावा दुकान की सुरक्षा और जरूरी मानक आपको पूरे करने पड़ेंगे जोकि आबकारी विभाग से आपको अनुबंध की शर्तों पर बताए जाएंगे! दुकान के शराब में अनुबंध आबकारी विभाग और ठेकेदार के मध्य होता है! मुख्यता: दुकान को 3 से 4 कैटेगरी में बांटा जाता है यह इस प्रकार के होते हैं! देसी शराब की दुकान, अंग्रेजी शराब की दुकान, वाइन की दुकान, मॉडल शॉप!

शराब की दुकान के लिए अप्लाई कैसे करें| How to apply for a liquor shop

शराब की दुकान के लिए अलग-अलग राज अलग-अलग नियम लेकिन ज्यादातर राज्यों में एक ही तरह के पेपर होते हैं! कुछ राज्यों में तो शराब की दुकान के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी किया जाता है! तो वहीं कुछ राज्यों में इसका आवेदन करना ऑफलाइन है! इसको अप्लाई करने के लिए आपके पास जरूरी पेपर होने चाहिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आवकारी विभाग या एक्साइज डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट जाना पड़ेगा!

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको बेसिक जानकारी चाहिए जैसे आपका नाम पता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड नंबर आती लेकिन वही ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एक तय समय सीमा के अंदर ही होते हैं!