Monday, January 30, 2023

Himachal Pradesh Election Result: AAP की जमानत जब्त! BJP-Congress को मिल रहीं इतनी सीटें..

Himachal Pradesh Election Result: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गिनती शुरू होने के दो घंटे से अधिक समय बाद, शुरुआती रुझानों में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। फिलहाल बीजेपी आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस काफी पीछे चल रही है। यह एक करीबी मुकाबला होना तय है, अगर एग्जिट पोल कुछ भी हो जाए तो बीजेपी कांग्रेस पर थोड़ी बढ़त बनाए हुए है। यदि भविष्यवाणियां सही होती हैं और भाजपा सत्ता में लौटती है, तो भगवा पार्टी राज्य में मौजूदा सरकार को वोट देने की तीन दशक पुरानी परंपरा को तोड़ने में कामयाब रही होगी। लेकिन कांग्रेस ने दोहराया है कि हिमाचल सरकार बदलेगी न कि रिवाज बदलेगी।

Himachal Pradesh Election Result
दिख रही है कांटे की टक्कर!

सोमवार को प्रकाशित हुए एग्ज़िट पोल में भाजपा को 24-41 सीटें और कांग्रेस को 20-40 सीटें मिली थीं। हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 35 सीटों की जरूरत होती है। हिमाचल प्रदेश में एक को छोड़कर सभी चुनावी नतीजों ने बीजेपी को थोड़ी बढ़त दिलाई है। हालांकि, अधिकांश एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि पहाड़ी राज्य में भाजपा को अधिकतम 40 सीटें मिल सकती हैं, जो 68 सदस्यीय सदन में 34 के आधे-अधूरे निशान से सिर्फ छह सीटें अधिक हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल ने भविष्यवाणी की कि कांग्रेस 30-40 सीटें और भाजपा 24-34 सीटें जीतकर आगे हो सकती है।

Read More: MCD जीतने के बाद Kejriwal के सामने होंगी ये 10 चुनौतियां! सातवीं चुनौती पूरी करने में छूट सकते हैं पसीने…

Himachal Pradesh Election Result: आ गए शुरुआती रुझान!

शुरुआती रुझान में कभी भाजपा आगे दिख रही है तो कभी कांग्रेस। इंडिया टुडे में दिखाए जा रहे रुझानों के अनुसार ये भिड़ंत बीजेपी 33 और कांग्रेस 32 पर नज़र आ रही है। वही 3 अन्य के खाते में जाते दिख रहे है। इसके साथ ही आम आदमी के प्रदर्शन ने काफी चौंकाया है। जानकार काफी हैरानी होगी लेकिन शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पायी है। इसके साथ ही वो अब तक शून्य पर बनी हुई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular