Friday, December 8, 2023
HomehealthHealth Tips: कटहल खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये...

Health Tips: कटहल खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये 4 चीजें, वरना झेलनी पड़ सकती है बड़ी परेशानी

Health Tips: कटहल की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। कुछ लोग पकी हुई कटहल को भी खाते हैं। आपको बता दें कि कटहल जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही यह पौष्टिक भी होता है। कटहल में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन-A और विटामिन-C अधिक मात्रा में पाई जाती है। कटहल खाना हमारे सेहत के लिए काफी अच्छा है। मगर कुछ ऐसी चीजें हैं जिसको कटहल खाने के बाद भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। कटहल में ऑक्सलेट पाया जाता है। कुछ खाद्य पदार्थों के साथ ऑक्सलेट के मिलने के बाद शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिए जानते है क्या है यह चीज।

Health Tips: दूध का सेवन पड़ सकता है भारी

दूध शरीर के ले लिए काफी फायदेमंद है। मगर कटहल खाने के बाद दूध के सेवन से बचना चाहिए। यदि आप कटहल के बाद दूध पीते हैं तो आपको सफेद दाग और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। क्युकी कटहल में मौजूद ऑक्सलेट, दूध में मौजूद कैल्शियम के साथ रिएक्शन करते हैं। इसलिए कटहल खाने के बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए।

पान खाने से बचें

कई लोग खाने के बाद पान खाना पसंद करते हैं। पान खाने से पाचन अच्छा होता है, मगर कटहल खाने के तुरंत बाद पान खाने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं हो सकती हैं। कटहल खाने के कम से कम 2-3 घंटे बाद ही पान खाएं।

पपीता खाना भी गलत

कटहल खाने के बाद हमें पपीता खाने से भी बचना चाहिए। क्युकी कटहल में मौजूद ऑक्सलेट पपीते में मौजूद कैल्शियम से रियेक्ट कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है। यह शरीर के अवशोषण क्षमता को कम कर देता है जिससे हड्डियों को नुकसान पहुँचता है। इस वजह से कटहल के तुरंत बाद पपीता नहीं खाना चाहिए।

भिंडी भी न खाएं

कटहल के साथ भिंडी की सब्जी खाना भी आपको नुकसान पंहुचा सकता है। ऐसा करने से आपको कई त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। जिसमें जलन, खुजली और दाने जैसी समस्याएं शामिल है। इसलिए कटहल खाने के तुरंत बाद भिंडी नहीं खानी चाहिए।

यह भी पढ़ें:वर्ल्ड कप के मुकाबले के बीच BCCI ने उठाया बड़ा कदम,बदला गया भारीतय क्रिकेट टीम का कोच..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments