Thursday, December 8, 2022

सरकार का Dhruv Rathee पर बड़ा एक्शन..

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब (Youtube) को लेकर एक कड़ा कदम उठाया हैं. मंत्रालय ने यूट्यूब को अपने प्लैटफ़ॉर्म से 45 वीडियोज़ हटाने के निर्देश दिए हैं. ये वीडियोज़ दस अलग-अलग चैनलों के हैं. ब्लॉक्ड वीडियोज़ में से एक वीडियो पॉपुलर यूट्यूबर ध्रुव राठी (Druv Rathee) का भी है.

ये फ़ैसला 23 सितंबर को लिया गया है. सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट के आधार पर. सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर(Anurag Thakur) ने कहा कि, “सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 10 यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया गया है, सस्पेंड कर दिया गया है. जो देश के ख़िलाफ़ ज़ हर उग लते हैं और पड़ोसी देशों के साथ हमारे संबंध ख़राब करने की कोशिश करते हैं. ये फ़ैसला देश के हित में किया गया है. भविष्य में भी ज़रूरत पड़ने पर ऐसा फिर किया जाएगा.”

मंत्रालय का दावा है कि इन वीडियोज़ में समुदायों के बीच नफ़ रत फैलाने के इरादे से फर्जी ख़बरें फ़ैलाई गईं. फर्जी वीडियोज़ फैलाए गए. मंत्रालय ने ये भी कहा कि इन वीडियोज़ में ‘झूठे दावे’ किए गए हैं. जैसे, सरकार ने कुछ धार्मिक समुदायों के अधिकार छीन लिए, धर्म विशेष को हिं सक धम कियां दीं, देश में गृह युद्ध की स्थिति बन रही है. सुरक्षा एजेंसियों ने दावा किया है कि इस तरह के वीडियोज़ सांप्र दायिक वैम नस्य पैदा कर सकती हैं और देश में पब्लिक ऑर्डर को बाधित कर सकती हैं.

HumLog
HumLoghttp://humlog.co.in/
HumLog.co.in समाचारों व विचारों का ऐसा पोर्टल, जो आप तक उन ख़बरों को लाता है, जिन्हें भारत की मेनस्ट्रीम मीडिया अक्सर दबा देती है या नजरअंदाज करती है.
RELATED ARTICLES

Most Popular