Thursday, December 8, 2022

Google Maps के इस्तेमाल से जानिये अपने शहर की हवा का हाल! बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स…

Google Maps के बारे में तो हम जानते ही हैं। रोज़मर्रा की दिनचर्या में इस ऐप का इस्तेमाल हर कोई करता है। हम इस ऐप का इस्तेमाल रास्ते और डॉयरेक्शन का पता लगाने के लिए करते हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी की गूगल मैप्स सिर्फ रास्ता दिखाने तक सीमित नहीं है। इसके कुछ और फीचर्स भी हैं जो काफी रौचक होने के साथ-साथ महत्वपूर्ण भी है। आइये बताते हैं आपको गूगल मैप्स के उस अमेजिंग फीचर के बारे में।

घर बैठे जानिये हवा का हाल!

आपको जानकार हैरानी होगी की Google Maps सिर्फ दिशाओं और ट्रैफिक के अलावा बहुत कुछ करने में मददगार हो सकता है। ऐसी ही एक विशेषता यह है कि यह आपको आपके एरिया में एयर क्वालिटी के स्तर के बारे में सूचित कर सकती है, ताकि आप अपने घर से बाहर निकलने से पहले समझ कर निर्णय ले सकें। अगर आप भी अपने क्षेत्र में एयर क्वालिटी की जांच के लिए संसाधन ढूंढ रहे हैं तो गूगल मैप्स एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Read More: Air Pollution: भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में इस शहर ने किया टॉप! आंकड़े जानकार हो जाएंगे दंग…

Google Maps
Google Maps बताएगा हवा का हाल!

गूगल मैप्स से हवा जांचने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स खोलें। फिर सर्च बार के नीचे अपने फोन की स्क्रीन के टॉप-राइट कॉर्नर पर मौजूद लेयर्स बटन पर टैप करें। यहां, आपको मैप्स टाइप – डिफ़ॉल्ट, सैटलाइट, Terrain और मैप विवरण – रोड व्यू, पब्लिक ट्रांसमिट जैसे कुछ विकल्प दिखाई देंगे। इन मैप डिटेल्स के तहत एयर क्वालिटी चुनें। अब Google नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के डाटा के आधार पर रीयल-टाइम में एरिया में एयर क्वालिटी दिखाएगा। बताते चले की Google ने हाल ही में ‘फ्लडहब’ नामक बाढ़ के पूर्वानुमान की जानकारी देने वाला एक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह प्लेटफॉर्म लोगों को प्राकृतिक आपदा के बारे में सूचित करने के लिए उस क्षेत्र और समय को दिखाता है जहां बाढ़ आ सकती है और अधिकारी प्रभावी ढंग से उनकी सहायता कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular