Thursday, December 8, 2022

Golden Chariot Train: किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है ये ट्रेन! जानिये क्या हैं सुविधाएं और किराया…

Golden Chariot Train: वैसे तो आपने ट्रेनों में फर्स्ट क्लास से लेकर थर्ड क्लास एसी तक में सफर किया होगा और वहां की सुविधाएं देखी होंगी। लेकिन अगर आपने भारत की सबसे लग्जरी ट्रेनों में सफर नहीं किया है तो उनके बारे में एक बार जान लीजिए। ये ट्रेन किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं हैं और इनका किराया भी आम आदमी की पहुंच से बाहर है। दरअसल भारतीय रेलवे दक्षिण भारत में \’गोल्डन चैरियेत ट्रेन\” चलाएगा। इसे आईआरसीटीसी और कर्नाटक स्टेट टूरिज्म डेवलपर कॉर्पोरेशन (KSTDC) के बीच हुए समझौत के तहत इस ट्रेन को चलाया जाएगा। \’गोल्डन चैरियेत ट्रेन\” के जरिए गोवा से लेकर बांदीपुर, मैसूर, चिकमंगलूर, हम्पी, बीजापुर जैसी जगहों की सैर कराई जाएगी।

किसी फाइव स्टार होटल से काम नहीं है ये ट्रेन!

इस ट्रेन को Golden Chariot Train यानी ‘स्वर्ण रथ’ के नाम से जाना जाता है। यह ट्रेन शाही ठाठ बाट के लिए दुनियाभर में मशहूर है। साल 2013 में इस ट्रेन को ‘एशिया का अग्रणी लक्जरी ट्रेन’ का पुरस्कार मिल चुका है। साल 2008 में इस ट्रेन की शुरुआत कर्नाटक स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने की थी। 21 डिब्बों वाली इस लग्जरी ट्रेन में 19 कोच और दो रेस्टोरेंट कोच मौजूद हैं। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्री खुद को किसी राजा-महाराजा से कम नहीं समझते और समझें भी क्यों न। इस ट्रेन का किराया ही इतना है कि इसमें सफर करना एक आम आदमी के बस की बात नहीं है।

Read More: Viral Video: इस बस ड्राइवर ने निकाला देसी जुगाड़! लोग कर रहे हैं वाह-वाह…

Golden Chariot Train
जानिये Golden Chariot Train के बारे में!

इस लग्जरी Golden Chariot Train में कुल 44 एयर कंडीशंड केबिन हैं, जिसमें 26 ट्वीन बेड केबिन, 17 डबल बेड केबिन और फिजिकली चैलेंज्ड कैबिन है और प्रत्येक केबिन में वैनिटी डेस्क, एलसीडी टीवी, इलेक्ट्रिक सॉकेट और अलमारी की सुविधा भी दी गई है। इस गोल्डन चैरिएट ट्रेन में 11 सलून भी हैं, जहां यात्री आराम से अपने बाल बनवा सकते हैं। सिर्फ यही नहीं, यात्रियों के लिए ट्रेन में ही जिम और पारंपरिक मसाज रूम की सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा पूरी ट्रेन वाई-फाई की सुविधा से युक्त है। खाने के लिए ट्रेन के अंदर ही दो बेहतरीन रेस्टोरेंट हैं, जहां यात्री शाकाहारी और मांसाहारी, दोनों तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular