GOA NEWS: गोवा में पुर्तगालियों के द्वारा तोड़ें गए 1000 मंदिर, पुरातत्व विभाग ने की एक रिपोर्ट से मिली जानकारी

GOA NEWS: गोवा के पुरातत्व विभाग के कमेटी ने पुरे राज्य की जानकारी इकट्ठा की। पुरालेख एवं पुरातत्व मंत्री सुभाष पाल देसाई ने इस बात की जानकारी दी है की पुर्तगालियों ने गोवा के 1000 मंदिर तोड़े थे। बता दें की तोड़ें गए मंदिरों की जानकारी इकठ्ठा करने के लिए एक कमेटी बनाई गई थी। जिसका काम यह पता लगाना था की पुर्तगालियों ने कितने मंदिर ध्वस्त किये थे।

GOA NEWS: इतने मंदिरों के बदले एक स्मारक मंदिर का निर्माण की सिफारिश

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुरातत्व विभाग के एक्सपर्ट पैनल ने 10 पन्नों की शुरुआती रिपोर्ट सरकार को सौंपी है। इस रिपोर्ट से यह पता चला है कि अधिकतर मंदिर गोवा के तिसवाड़ी, बारदेज और सैलसेट तालुका में ध्वस्त किए गए थे। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, “समिति का काम इन साइटों की पहचान करना है। समिति को अब तक 19 आवेदन मिले हैं। कई मंदिरों को ध्वस्त कर दिया गया था। समिति ने पाया कि इतने सारे मंदिरों का पुनर्निर्माण करना संभव या व्यावहारिक नहीं है। भूमि अधिग्रहण भी एक चुनौती होगी। इसलिए पैनल ने सिफारिश की है कि सरकार एक स्मारक मंदिर का निर्माण करे।”

आपको बता दें कि पैनल कई जगहों पर खोज कर रहा है। दीवर द्वीप पर कदंबर साम्राज्य के दौरान सप्तकेटेश्वर मंदिर बनाया गया था। जिसे 16वीं सताब्दी में पुर्तगालियों द्वारा तोड़ दिया गया था। खबरों के अनुसार यह एरिया सरकार के कब्जे में है। इस वजह से कमेटी को लगता है की इस मंदिर का पुनर्निर्माण किया जा सकता है। हलांकि अधिकारीयों ने बताया की कमेटी ने ध्वस्त किए गए मंदिरों की एकदम सटीक संख्या नहीं बताई है। यह संख्या 1000 के करीब हो सकती है।

यह भी पढ़ें:त्यौहारों के इस सीजन में टाटा मोटर्स लाई है सस्ते Electric Car, बजट में मिलेगा शानदार फीचर्स

Leave a Comment