Free Insurance Coverage: अगर आपके पास भी है किसी Bank का ATM कार्ड तो, फ्री में ऐसे उठाएं 3 करोड़ का फायदा.!

Free Insurance Coverage: इंश्योरेंस की पॉलिसी में आजकल ज्यादातर लोग निवेश करना पसंद कर रहे हैं क्योंकि इंश्योरेंस आपको सुरक्षा कर भी देता है इसे ऐसा होता है कि अगर अनचाही कोई भी घटना हो जाए तो इस इंश्योरेंस पॉलिसी से आर्थिक सहायता मिल जाती है हालांकि किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ उसे समय ही मिल पाता है जवाब उसके लिए प्रीमियम का पेमेंट करते हैं लेकिन क्या आप लोग यह जानते हैं कि इंश्योरेंस फ्री में भी दिया जा रहा है यह बात बिल्कुल सच में है दरअसल आपका डेबिट कार्ड ही आपको फ्री में इंश्योरेंस कवर भी प्रदान करता है.

Free Insurance Coverage Details

यहां आपको बता दे की कुछ डेबिट कार्ड ऐसे होते हैं जिन पर 3 करोड रुपए तक की फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज दी जा रही है यह इंश्योरेंस कवरेज फ्री में ही मिलता है और इसमें डेबिट कार्ड धारक से ना तो कोई भी फिर भी हम लिया जाता है और ना ही बैंक के द्वारा कोई भी एडीशनल डॉक्युमेंट्स मांगा जाता है.

डेबिट कार्ड से निश्चित अवधि में करने होते हैं ट्रांजैक्शन

दरअसल यदि डेबिट कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए आप लोग भागीदार बनना चाहते हैं तो इसके कुछ नियमों शर्तें भी होती हैं इनमें से सबसे महत्वपूर्ण तो यह होता है कि डेबिट कार्ड धारक को एक निश्चित अवधि के अंदर ही डेबिट कार्ड के माध्यम से कुछ ट्रांजैक्शंस करने होते हैं.

एलिजिबल ट्रांजैक्शंस के लिए अलग-अलग बैंकों के मानदंड

फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए क्वालीफाई करने के लिए एलिजिबल ट्रांजैक्शन करने के मानदंड अलग हो सकते हैं जैसे कि एचडीएफसी बैंक का मिलेनिया डेबिट कार्ड घरेलू यात्रा के लिए ₹500000 और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के लिए एक करोड़ का फ्री इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करता है. हालांकि इस कार्ड पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट करने के लिए कार्ड होल्डर को 30 दिन के अंदर कम से कम एक ट्रांजैक्शन तो करनी पड़ती है.

कोटक महिंद्रा बैंक भी आप लोगों को इसी प्रकार की फ्री इंश्योरेंस कवरेज की सुविधा दे रहा है इसमें एक क्लासिक डेबिट कार्ड होता है जिसमें कार्ड धारकों को पिछले 30 दिनों के अंदर मिनिमम ₹500 के काम से कम दो ट्रांजैक्शन पूरा करने की आवश्यकता पड़ती है.

ऐसा ही एक बैंक डीबीएस बैंक इंडिया है जिसमें इंफिनिटी डेबिट कार्ड धारकों को इंश्योरेंस कवरेज एक्टिवेट करने के लिए 90 दिनों के अंदर एक ट्रांजैक्शन करना पड़ता है उसके बाद उनको फ्री इंश्योरेंस कवरेज मिल जाता है.

Free Insurance Coverage के लिए कौन सा ट्रांजैक्शन होगा पत्र?

इस पूरे मामले को लेकर डीबीएस ग्रुप के एमडी और कंज्यूमर बैंकिंग ग्रुप के हेड प्रशांत जोशी ने विस्तार से बताया है उन्होंने बताया है कि यूपीआई लेनदेन आमतौर पर इंश्योरेंस कवरेज के लिए पत्र नहीं होते हैं हालांकि पॉइंट ऑफ सेल ट्रांजैक्शन या फिर ई-कॉमर्स इंश्योरेंस कॉलेज के लिए पत्र होते हैं.