Tuesday, September 27, 2022

चॉल में रहते थे Gautam Adani, ऐसे बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी! Family के बाकी सदस्य करते हैं ये काम

भारत के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी (Gautam Adani) है। वो भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी सबसे अमीर लोगो की सूचि में दूसरे स्थान पर थे। पर बाद में तीसरे पायदान पर आ गए। अडानी के कारोबार की बात करे तो 7 सार्वजनि रूप से काम करने वाली कंपनिया उनके पास है। और वही सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है। उनके बड़े बेटे करण अडानी को अडानी सीमेंट बिज़नेस के कारोबार की बाग डोर उनके हाथ देदी गई है।

<

बेटे करण होंगे मुखिया – गौतम अडानी

अब भारत की सीमेंट कंपनी अडानी सीमेंट बिज़नेस को गौतम अडानी के बड़े बटे करण अडानी संभालेंगे। सीमेंट के बिज़नेस में शामिल होने के लिए अम्बुजा सीमेंट और ACC सीमेंट को ख़रीदा। दोनों सीमेंट की कम्पनियो के अधिग्रहण के बाद उन्होंने सीमेंट के बिज़नेस एंट्री ली है।

Read more: तो ये है Gautam Adani के अमीरी का राज़!

मीडिया में अक्सर भारत का दूसरा सबसे अमीर परिवार अम्बानी परिवार सुर्खियों में रहता है। पर अडानी के परिवार के बारे में कुछ भी नहीं पता है। हम आपको आज बताएगे की कौन कौन है अडानी परिवार में। बात करे उस वक्त की जब गौतम अडानी अपने माताजी और पिताजी के साथ चोल में रहंते थे। उनके माताजी और पिताजी के अलावा 6 बच्चे उस छोटी सी चोल में रहते थे। चोल में रहने के साथ ही वो स्कूटर से आया जाया करते है।

गौतम अडानी

फर्श से अर्श तक गौतम अडानी

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बनने वाले गौतम अडानी ने एक ऐसा वक्त भी देखा है जब उनके पास कोई भी सुख सुविधा नहीं थी। उनके 6 भाई बहन है। उनके बड़े भाइयो के नाम मनसुख भाई अडानी , विनोद अडानी , राजेश अडानी , महासुख अडानी , और वसंत अडानी है। और उनकी बहन के बारे में अभी जानकारी मौजूद नहीं है। वो महज 17 साल के थे जब उन्होंने अपने पिताजी के बिज़नेस में उनका हाथ बटाना शुरु कर दिया।

बताया जाता है की गौतम अडानी बचपन से ही सबसे अलग सोच रखते थे। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने 17 साल की उम्र से की थी वो मुंबई आ गई थे। और उन्होंने 2 साल तक हीरा व्यापारी महिंद्रा ब्रदर्स के यहा काम किया। और फिर उन्होंने खुद ही डायमंड ब्रोकरेज का बिज़नेस शुरू किया वो भी 20 साल की उम्र में। और उन्होंने पहले ही साल में लाखो की कमाई की थी।

प्लास्टिक यूनिट खरीदी

1981 में गौतम अडानी के बड़े भाई मानसुख भाई अडानी ने एक प्लाटिक यूनिट खरीदी अहमदाबाद में। कंपनी तब आगे बड़ी जब उनके बड़े भाई ने गौतम अडानी को वापिस अहमदाबाद बुला लिया। फिर उन्होंने पॉलीविनाइल क्लोराइड इम्पोर्ट के जरिये ग्लोबल बिज़नेस में कदम रखा और आगे बढ़ने लगे।

आगे चलके गौतम अडानी ने अडानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड को 1998 में शुरुआत की। फिर उन्होंने पावर, एग्रीकल्चर की फील्ड में काम किया। अभी की बात करे तो वो एयरपोर्ट , बंदरगाह , ग्रीन एनर्जी , कोल् , कोयला , खान , पावर, रियल एस्टेट , अग्रि प्रोडक्ट्स , तेल और गैस , फाइनेंस सर्विसेज समेत अब सीमेंट के कारोबार में तगड़ा काम कर रहे है।

पत्नी प्रीति करती है सेवा

बात करे उनके परिवार की तो उनकी पत्नी है – प्रीति अडानी -जो की अहमदाबाद की रहने वाली है वो पेशे से एक डेंटिस्ट है। डेंटिस्ट होने के साथ साथ वो अडानी फाउंडेशन की अध्यक्ष भी है। इस फाउंडेशन के ज़रिये वो गरीब लोगो की मदद भी करती है।

गौतम अडानी के बड़े बेटे है करण

गौतम अडानी के बड़े बेटे का नाम है करण अडानी जो अमेरिका से पढाई करके आए है। करण का जन्म 7 अप्रैल 1987 को अहमदाबाद में हुआ था। 2009 में उन्होंने अडानी पोर्ट्स एंड एक्साइज लिमिटेड में काम किया था और 2016 में कंपनी के CEO बन गए। और साथ ही में वो अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स में डायरेक्टर भी है। और अब वो सीमेंट का कारोबार भी संभालेंगे।

जीत करते है फाइनेंस से जुड़े फैसले

जीत अडानी गौतम अडानी के छोटे बेटे है। जिनका जन्म 7 नवंबर 1997 को हुआ। जीत ने भी अपने बड़े भाई की तरह विदेश से पढाई की है। और ग्रेजुएट हुए के बाद वो वापस भारत लोटे थे 2019 में फिर वो कंपनी की जिम्मेदारी संभाली। हाल फिलहाल वो अडानी ग्रुप के फाइनेंस से जुड़े फेसलो को देखते है।

गौतम अडानी की बहु है वकील

परिधि अडानी जो की करण अडानी की पत्नी है। कारण ने परिथि से 2013 में शादी की थी। परिधि पेशे से एक वकील है।
जुलाई 2016 में करण और परिधि को एक बेटी हुई जिसका नाम अनुराधा अडानी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular