Monday, January 30, 2023

Fact Check: 2000 के नोट पर बैन लगने की खबर की जानें सच्चाई! सोशल मीडिया पर हो रही है वायरल…

Fact Check on 2000 Note Ban :नए साल को कुछ ही दिन बचे हैं। कैलेंडर पर डेट बदलने के साथ ही आम आदमी की ज़िन्दगी में बहुत कुछ बदलने वाला है। आपको बता दें की 1 जनवरी 2023 से देश में कई नियम बदल जाएंगे। इन नियमों में बैंक लॉकर से जुड़े नियम, क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम, गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से जुड़े नियम, एम्स में रजिस्ट्रेशन से जुड़े नियम, मोबाइल फोन के IMEI से जुड़े नियम जैसे कई नियम शामिल हैं। इन बदलाव में अब करेंसी को लेकर भी बड़े बदलाव शामिल हो सकते हैं।

Fact Check on 2000 Note Ban
Social Media पर वायरल हो रही खबर!

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी, 2023 से 1000 रुपये का नया नोट आ जाएगा और 2000 रुपये का नोट बैंकों में वापस लौट जाएंगे। लेकिन इस पूरे मामले में हैरान कर देने वाली बात ये है कि सरकार ने 1000 रुपये के नए नोट जारी करने और 2000 रुपये के नोट को वापस लेने से जुड़ा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। आपको बता दें की ये खबर सरासर बेबुनियाद है। इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है। PIB Fact Check ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो का सच जानने के लिए जांच-पड़ताल की थी। जिसके तहत इस खबर का खुलासा हुआ है।

Read More: Gold Silver Price Today: नए साल के मौके से पहले ताबड़तोड़ बढ़ रहे दामों के बीच सोना हुआ सस्ता! जानिये क्या है मार्किट का हाल…

Fact Check में खुली फ़र्ज़ी खबर की पोल!

PIB Fact Check ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में किया जाने वाला दावा पूरी तरह से फर्जी है। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि 1 जनवरी, 2023 से न तो 1000 रुपये के नए नोट आ रहे हैं और न ही 2000 रुपये के नोट बैंकों में वापस लौटाए जा रहे हैं। 2000 रुपये का नोट पहले की तरह ही बाजार में चलता रहेगा। PIB Fact Check ने लोगों से अपील की है कि इस तरह के भ्रामक मैसेज को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर न करें और न ही सोशल मीडिया पर किसी ग्रुप में फॉरवर्ड करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular