Monday, January 30, 2023

Elon Musk करेंगे अनोखा आविष्कार! दिमाग में चिप लगाकर नेत्रहीनों को भी मिलेगी रौशनी…

Elon Musk ट्वीटर खरीदने के बाद कभी कर्मचारियों को निकालने और कभी उन पर दबाव बनाने के अलग-अलग तरीकों के लिए चर्चा में हैं। वह अक्‍सर कुछ ना कुछ ऐसा करते रहते हैं कि लोगों की चर्चा के केंद्र में बने रहें। आज हम बात करेंगे उनके उस प्रोजेक्‍ट की, जिसका वीडियो सामने आने के बाद चर्चा होने लगी थी कि क्‍या एलन मस्‍क एक चिप के जरिये लोगों के दिमाग पर कंट्रोल हासिल करना चाहते हैं। आइये बताते हैं आपको पूरा मामला।

Elon Musk करेंगे अनोखा आविष्कार! दिमाग में चिप लगाकर नेत्रहीनों को भी मिलेगी रौशनी...

बन्दर पर हुआ था एक्सपेरिमेंट!

दरअसल, उनके प्रोजेक्‍ट न्‍यूरालिंक ने साल 2021 में एक वीडियो जारी किया था, जिसमें एक बंदर ‘पेजर’ अपने दिमाग का इस्‍तेमाल कर वीडियो गेम खेलता हुआ दिखाई दे रहा था। बताया गया कि बंदर के दिमाग में एक चिप डाली गई है। एलन मस्‍क के इस प्रोजेक्‍ट पर पशु अधिकार कार्यकर्ताओं और न्‍यूरो-साइंटिस्‍ट से लेकर मेडिकल एडवोकेट्स, मेडिकल टेक्‍नोलॉजिस्‍ट्स, एक्‍सपर्ट्स की नजर लगातार बनी हुई है. सभी जानना चाहते हैं कि अरबपति एलन मस्‍क की कंपनी ब्रेन मशीन इंटरफेस डेवलपमेंट कंपनी की ये योजना कहां तक पहुंच गई है। बता दें कि मस्‍क इस कंपनी के सह-संस्‍थापक हैं। मस्‍क की दो कंपनियां टेस्‍ला और स्‍पेस-एक्‍स जल्‍दी-जल्‍दी नए प्रोडक्‍ट्स लॉन्‍च करती रहती हैं। इसके उलट न्‍यूरालिंक जानवरों में ब्रेन चिप इंप्‍लांट करने की कोशिश के शुरुआती चरण में ही है।

Read More: Twitter Blue यूज़र्स को Elon Musk दे सकते है झटका ! उठाया सकते है ये बड़ा कदम

Elon Musk करेंगे अनोखा आविष्कार! दिमाग में चिप लगाकर नेत्रहीनों को भी मिलेगी रौशनी...

Elon Musk करेंगे लोगों दिमाग पर कंट्रोल!

अब सवाल ये उठता है कि Elon Musk न्‍यूरालिंक शो के जरिये दुनिया को क्‍या दिखाने की योजना बना रहे हैं? बता दें कि न्‍यूरालिंक की शुरुआती टीम के काफी मेंबर्स साल 2016 में शुरू हुई इस कंपनी को छोड़ चुके हैं। मस्‍क 2020 के अंत तक ब्रेन चिप का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने के लिए नियामकीय मंजूरी हासिल करना चाहते थे। ऐसे में मस्‍क अपनी योजना से दो साल पीछे चल रहे हैं। हालांकि, द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्‍यूरालिंक ‘क्‍लीनिकल ट्रायल डायरेक्‍टर’ की नियुक्ति करना चाहती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular