क्या आपको पता है 1 लीटर तेल में कितना चल जाता है हवाई जहाज,देखिए हवाई जहाज का माइलेज…

जब हम कोई बाइक या कार खरीदते हैं तो उसके सभी फीचर्स के अलावा उसके माइलेज के बारे में भी जानते हैं। यानी एक लीटर पेट्रोल या डीजल में वह गाड़ी कितने किलोमीटर का सफर तय कर सकती है? यात्रा की लागत मुख्य रूप से वाहन में प्रयुक्त ईंधन पर निर्भर करती है। इसलिए, जब ईंधन की कीमतें बढ़ती हैं, तो किराए भी बढ़ जाते हैं।

ये तो थी सड़क पर चलने वाले वाहनों के बारे में, हवाई जहाज भी परिवहन का एक साधन है, इसे चलाने के लिए भी ईंधन की आवश्यकता होती है। अन्य वाहनों की तरह हवाई जहाज में भी एक इंजन होता है, जिसका स्रोत ईंधन होता है। यह ईंधन पेट्रोल और डीजल से अलग है।

ऐसे में यह जानना काफी दिलचस्प होगा कि यह विशालकाय विमान एक लीटर में कितनी दूरी तय करता है। आइये जानते हैं कि विमान का माइलेज कितना है।

बोइंग 747 विमान कितना ईंधन उपयोग करता है?

ईंधन की खपत जानने के लिए हम बात करेंगे बोइंग 747 विमान की, जो सबसे बड़ा माना जाता है। इस विमान की औसत गति लगभग 900 किलोमीटर प्रति घंटा है, जिसमें लगभग 500 यात्री यात्रा कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोइंग विमान प्रति सेकंड लगभग 4 लीटर ईंधन की खपत करता है। इस हिसाब से एक मिनट के सफर में इसमें 240 लीटर ईंधन की खपत होती है। ऐसे विमान एक लीटर ईंधन पर लगभग 0.8 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं।

प्रति घंटे इतना ईंधन खर्च होता है

एक बोइंग 747 विमान एक किलोमीटर में लगभग 12 लीटर ईंधन की खपत करता है। बोइंग से जुड़ी एक वेबसाइट के मुताबिक, बोइंग 747 विमान हर सेकंड एक गैलन यानी करीब 4 लीटर ईंधन की खपत करता है।

यह विमान प्रति मील लगभग 5 गैलन ईंधन की खपत करता है यानी लगभग 12 लीटर प्रति किलोमीटर। वहीं, एयरबस ए32 विमान प्रति सेकंड 0.683 लीटर ईंधन की खपत करता है। एक बोइंग विमान प्रति घंटे 14,400 लीटर ईंधन की खपत करता है।

टोक्यो और न्यूयॉर्क शहर के बीच लगभग 13 घंटे की उड़ान के लिए, एक बोइंग 747 विमान लगभग 187,200 लीटर ईंधन की खपत करता है। इस विमान में 568 लोग सफर कर सकते हैं.

बोइंग 747 विमान एक कार्गो परिवहन और विशाल वाणिज्यिक विमान है। इसे जंबो जेट या आसमान की रानी भी कहा जाता है। हवाई जहाज के ईंधन को विमान टरबाइन ईंधन (एटीएफ) कहा जाता है।

Leave a Comment