कॉस्ट्यूम डिजाइनर और भारत के ल‍िए पहला ऑस्‍कर अवॉर्ड जीतने वाली भानु अथैया का हुआ निधन

0
192
भानु अथैया, india first oscar winner bhanu athaiya, india first academy award winner bhanu athaiya, bhanu athaiya passes away, bhanu athaiya news, bhanu athaiya death, Bhanu Athaiya

Costume designer and India’s first Oscar award winner bhanu athaiya passes away: भानु अथैया जो कि एक कॉस्टयूम डिजाइनर थी उनका गुरुवार को 91 साल की उम्र में निधन हो गया! वह लंबे समय से बीमार चल रही थी और इस बात की जानकारी न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से भानु अथैया की बेटी के हवाले से दी है! भानु अथैया ने भारत के लिए पहला आदमी और ऑस्कर अवार्ड जीता था! अब उनका निधन हो गया है तो वह अपने पीछे भारतीय को 2 दिन की बहुत बड़ी विरासत छोड़ गई है!

जानकारी के लिए बता दें कि साल 1983 में भानु अथैया ने रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी’ के लिए ऑस्कर अवार्ड जीता था! इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने आमिर खान की फिल्म लगान और श्रीदेवी की फिल्म चांदनी के लिए अपने हुनर को दिखाया था! अभी तक भानु अथैया कॉस्टयूम डिजाइनर के तौर पर उन्होंने 100 से ज्यादा बॉलिवुड फिल्मों में काम किया है! जिसमें गुरु दत्त, यश चोपड़ा, बी.आर. चोपड़ा, राज कपूर, विजय आनंद, राज खोसला, आशुतोष गोवारिकर, कोनार्ड रूक्स और रिचर्ड एटनबरो जैसे नाम शामिल हैं! शाहरुख खान की ‘स्वदेश’ भानु अथैया की आखिरी फिल्म थी, जिसकी कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग उन्होंने की थी!

भानु अथैया (Bhanu Athaiya) का पूरा नाम भानुमति अण्णासाहेब राजोपाध्याय था! उनका जन्म 28 अप्रैल, 1929 कोल्हापुर में हुआ था! उन्होंने साल 2012 में ऑस्कर अवार्ड को लौटाने की भी घोषणा की थी! जिसके अंदर उनका कहना था कि उनके परिवार वाले और भारत सरकार उनके इस अमूल्य अवार्ड के रखरखाव में सक्षम नहीं है!