CORONA: इन जिलों में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, खतरनाक स्तिथि को लेकर जल्द फैसला…

0
200460

CORONA update Lockdown in these districts extended till 31st May: कोरोनावायरस महाराष्ट्र में कहर बरपा रहा है। यहां अब कोरोना से हर 2 दिन में 100 लोग मर रहे हैं। राज्य में 27 हजार 524 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या एक हजार को पार कर गई है। अब तक कुल 1019 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अकेले मुंबई में संक्रमण के 16 हजार 738 मामले और 621 मौतें हुई हैं।

इस बीच, सरकार ने मुंबई महानगर क्षेत्र, पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद और मालेगांव जैसे हॉटस्पॉट क्षेत्रों में 31 मई तक लॉक डाउन कर दी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इन क्षेत्रों में संक्रमण और मौतों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे एक दिन पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान इन जगहों पर प्रतिबंध बढ़ाने की संभावना पर चर्चा की गई थी। इसकी आधिकारिक घोषणा आज मुख्यमंत्री कर सकते हैं।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर, बीएमसी ने परीक्षण के संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए हैं:

  • यदि गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी की तारीख 5 दिन के आसपास है, तो उनकी कोरोना परीक्षा अनिवार्य कर दी गई है।
  • नियमित डायलिसिस वाले मरीजों को हर बार कोरोना टेस्ट से नहीं गुजरना पड़ेगा, उन्हें कोरोना के लक्षण मिलेंगे, तभी टेस्ट होगा।
  • कोरोना की जांच के लिए, आपको सरकार, बीएमसी या पंजीकृत डॉक्टरों से एक प्रिस्क्रिप्शन लेना होगा।
  • डॉक्टरों को भी केवल उन लोगों को कोरोना जांच की सलाह देनी है, जिनमें कोरोना के लक्षण हैं।
  • इसके अलावा, परिवार के सदस्य जो एक कोरोना पॉजिटिव रोगी के करीबी संपर्क में आए और एक संगरोध केंद्र में रखे गए लोगों को 5 वें या 14 वें दिन एक बार एक कोरोना परीक्षा से गुजरना पड़ता है। यदि कोरोना के लक्षण उनमें नहीं पाए जाते हैं, तो उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी।

कोरोना अपडेट:

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि यदि कोरोना बीमारी के कारण मरीज की अस्पताल में मृत्यु हो जाती है, तो शव को घर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मृतक के अंतिम संस्कार के लिए, उसके परिवार को श्मशान कहा जाएगा और शव सौंप दिया जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार नए उद्योगों के स्वागत के लिए 40 हजार हेक्टेयर भूमि देगी। नए उद्योगों को कई सुविधाएं भी दी जाएंगी। उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा, “महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में लगभग 40,000 हेक्टेयर भूमि की पहचान राज्य में नए उद्योग स्थापित करने के लिए की गई है। इससे महाराष्ट्र में घरेलू और विदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा। ‘

राज्य में अब तक 9 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है

पिछले 48 घंटों के दौरान, कोरोना संक्रमण के कारण दो और पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। इनमें एक एएसआई और दूसरा पुलिसकर्मी शामिल है। जानकारी के अनुसार, कोरोना से मरने वाले एएसआई, सेवरी पुलिस स्टेशन में तैनात थे, जबकि अन्य पुलिसकर्मी शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन के थे।

महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक 9 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है। उनमें से 6 मुंबई में तैनात थे। इसके अलावा कोरोना के पुणे, सोलापुर और नासिक ग्रामीण में एक-एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या लगभग एक हजार है।