Monday, January 30, 2023

Chinese Students ने ‘गायब’ कर देने वाले कोट का किया आविष्कार! CCTV कैमरों में भी नहीं आएंगे नज़र…

Chinese Students Invention of Invisible Coat: चीनी स्नातक छात्रों ने कथित तौर पर एक “अदृश्य कोट” का आविष्कार किया है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा निगरानी किए गए सुरक्षा कैमरों से दिन या रात मानव शरीर को छिपा सकता है। दक्षिण चीन में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका आविष्कार, जिसे ‘इनविसडिफेंस कोट’ कहा जाता है, को मानव आंखों के माध्यम से देखा जा सकता है, लेकिन यह एक ऐसे पैटर्न में शामिल है जो दिन के समय कैमरों को अंधा कर सकता है और रात में इन्फ्रारेड कैमरों को धोखा देने के लिए गर्मी पैदा करने वाले तत्व हैं।

Chinese Students Invention of Invisible Coat

CCTV भी नहीं कर पायेगा कैद!

रात के समय, इनविसडिफेंस कोट एक असामान्य तापमान पैटर्न बनाता है जो कैमरे को भ्रमित करता है, जो आम तौर पर इन्फ्रारेड थर्मल इमेजिंग के माध्यम से मानव शरीर को ट्रैक करता है। “सबसे कठिन हिस्सा छलावरण पैटर्न का संतुलन है। परंपरागत रूप से, शोधकर्ताओं ने मशीन दृष्टि में हस्तक्षेप करने के लिए उज्ज्वल छवियों का इस्तेमाल किया और यह काम किया। लेकिन यह मानव आंखों के सामने खड़ा है, उपयोगकर्ता को और भी विशिष्ट बनाता है, “एससीएमपी रिपोर्ट ने टीम पर पीएचडी छात्र वेई हुई को उद्धृत किया, जो कोर एल्गोरिदम के लिए ज़िम्मेदार था।

Read More: Solar LED: मात्र 349 रुपये का ये डिवाइस दिलाएगा बिजली बिल से छुटकारा! छत पर लगाकर हो जाए बेफिक्र…

Chinese Students Invention of Invisible Coat
Chinese Students का है ये आविष्कार!

Chinese Students Invention: छात्रों ने 27 नवंबर को एक रचनात्मक कार्य प्रतियोगिता में अपने आविष्कार के लिए प्रथम पुरस्कार जीता। यह कार्यक्रम हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी द्वारा चीन स्नातकोत्तर नवाचार और अभ्यास प्रतियोगिताओं के हिस्से के रूप में प्रायोजित किया गया था। उनका प्रोजेक्ट AAAI-23 सम्मेलन में भी प्रस्तुत किया जाएगा, जो फरवरी 2023 में वाशिंगटन में आयोजित किया जाएगा। वार्षिक रूप से आयोजित होने वाला, AAAI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक सम्मेलनों में से एक है।

RELATED ARTICLES

Most Popular