Thursday, December 8, 2022

Bodybuilders मोटी रकम देकर खरीद रहे हैं माँ का दूध! ये है वजह…

कुछ दिनों पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक महिला ने दावा किया था कि कुछ Bodybuilders ऐसे हैं, जो उससे Breast Milk खरीद रहे हैं। अब यह सवाल उठता है की क्‍या सच में मां के दूध से बॉडी बनाने में मदद मिलती है। चूँकि माँ का दूध बहुत पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और बच्चे के लिए स्वस्थ होता है। ऐसे में बहुत से लोग मानते हैं कि इसका वयस्क के शरीर पर भी उतना ही प्रभाव पड़ेगा। आइये जानते है इस बात में कितनी सच्चाई है।

Bodybuilders
क्या वाकई माँ का दूध बॉडी बनाने में है उपयोगी!

दावा किया जा रहा था कि Bodybuilders को मां का दूध पीने से फायदा मिल रहा था और वे आसानी से अपनी बॉडी बना रहे थे। बताया गया था कि ये इस तरह का दूध मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि एक्सपर्ट कहते हैं कि ये बात सिर्फ मिथकों पर आधारित है। मां का दूध बच्चों के विकास में फायदेमंद रहता है, लेकिन बड़े लोगों को इससे फायदा मिलता है इस बात का कोई सबूत नहीं है।

Read More: Google पर रात में सबसे ज्यादा ये सर्च करती हैं लड़कियां..! दूसरे नम्बर पर है चौंकाने वाली चीज..

Bodybuilders
Bodybuilders की सेहत पर माँ के दूध का क्या है असर?

यह पहली बार नहीं है कि वयस्कों के बीच स्तन के दूध का सेवन लोकप्रिय हुआ है। चूँकि स्तन का दूध बहुत पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और बच्चे के लिए स्वस्थ होता है, बहुत से लोग मानते हैं कि इसका वयस्क के शरीर पर भी उतना ही प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, कुछ विशेषज्ञ इससे अलग हैं। मां का दूध पोषक तत्वों से भरा होता है, लेकिन वे पोषक तत्व बढ़ते बच्चे के लिए होते हैं, न कि पूर्ण विकसित वयस्क के लिए। जो लोग स्टेरॉयड के उपयोग के बिना मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, वे स्तन के दूध की ओर रुख करते हैं, यह सोचकर कि यह उन्हें वह सारी ऊर्जा देगा जिसकी उन्हें आवश्यकता है। स्तन के दूध में “अच्छी कैलोरी” भी होती है, जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular