बिहार: 3 महीने के अंदर 90,000 शिक्षकों की होगी भर्ती,TET और डेड़ साल के DLED डिग्री वालों के लिए सुनहरा अवसर…

Bihar Teacher Recruitment 2020: बिहार में टीचर बनने का जो उम्मीदवार सपना देख रहे हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी है! जी हां अब बिहार में शिक्षक भर्ती पर आने वाली सभी रुकावटें हट गई है क्योंकि राज्य में प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग ने हरी झंडी देते हुए कहा है कि अगले 10 दिनों में यह प्रक्रिया शुरू की जाए!

रंजीत कुमार सिंह जो कि प्राइमरी एजुकेशन के डायरेक्टर है उनका कहना है कि एनसीटीआई (NCTI) से पत्र मिलने के बाद बहाली पर लगाई गई रोक हटा ली गई है! उनका कहना है कि अगले 3 माह के भीतर 90000+ शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी!

पूरब में वैसे उम्मीदवार जिन्होंने अपना आवेदन पहले से जमा कर दिया था अब उनको दोबारा से आवेदन जमा नहीं करना होगा! जल्द ही NIOS से डीएलएड पांच हुए अभ्यर्थियों के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा! एनसीटीआई ने 18 महीने के लिए डीएलएड की डिग्री अमान्य बताया था, केवल 24 महीने की डिग्री को ही मान्य मानने की बात कही थी लेकिन अब उस पर से रोक हटा दी गई है! एनसीटीआई के निर्णय के आलोक में उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट में गुहार लगाई थी जिसके बाद हाईकोर्ट ने डिग्री को माननीय बताते हुए बहाली में शामिल करने का फैसला सुनाया था!

कोर्ट के फैसले के बाद एनसीटीआई ने बिहार शिक्षा विभाग को बहाली फिर से शुरू करने को कह दिया है इसके बाद अब शिक्षक के लिए टीईटी, सीटेट और डीएलएड आप उम्मीदवार शामिल हो सके! जिसके चलते हैं अब बिहार में 71000 स्कूल में 90000 से शिक्षकों की बहाली 3 महीने के अंदर पूरा करने की योजना है! विभाग के आकलन के अनुसार एनआईओएस से 2.17 लाख उत्तीर्ण में डीएलएड के साथ टीईटी उत्तीर्ण लगभग 5 हजार उम्मीदवार होंगे!

HumLog
HumLoghttp://humlog.co.in/
HumLog.co.in समाचारों व विचारों का ऐसा पोर्टल, जो आप तक उन ख़बरों को लाता है, जिन्हें भारत की मेनस्ट्रीम मीडिया अक्सर दबा देती है या नजरअंदाज करती है.
RELATED ARTICLES

Most Popular