Monday, January 30, 2023

Benefits of Daily Bath: सर्दियों में नहाने में आता है आलस तो हो जाएँ सावधान! जानिये रोज़ नहाना क्यों है बेहद ज़रूरी…

Benefits of Daily Bath: जब आप बिस्तर से उठने के लिए बहुत थके हुए महसूस करते हैं जब आपको बहुत आलस महसूस करते हैं। तो रोज़मर्रा का रूटीन तोड़ने और ना नहाने का विचार हमेशा होता है। खैर आपको पता होना चाहिए कि नहाने से न केवल आप तरोताजा और महकते रहते हैं। बल्कि आपको फिट और स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।

Benefits of Daily Bath
क्या कहती हैं रिसर्च!

आपको बता दें की कोलोराडो के लवलैंड में मैककी मेडिकल सेंटर के डॉ. फिलिप एल. हूपर के नेतृत्व में एक अध्ययन के अनुसार मधुमेह रोगियों ने लगभग 20-30 मिनट (3 सप्ताह के लिए) गर्म पानी के टब में खुद को डुबोया, रक्त शर्करा के स्तर को कम किया (13% द्वारा)। अध्ययन प्रतिभागियों में से एक ने हॉट-टब थेरेपी के 10 दिनों के बाद अपनी दैनिक इंसुलिन की खुराक को लगभग 18 प्रतिशत कम कर दिया। सिर्फ गुनगुने पानी से ही नहीं बल्कि ठंडे पानी से नहाने से भी आपको काफी फायदा हो सकता है।(Benefits of Daily Bath)

Read More: Health: कर्क रोग के वो शुरुआती लक्षण जिन्हे आप करते है नज़रअंदाज़ ! जानिये क्या है Symptoms…

Benefits of Daily Bath
Benefits of Daily Bath: ये हैं अनेकों फायदे!

एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाने से संवहनी और लसीका प्रणाली उत्तेजित हो सकती है ताकि संक्रमण से लड़ने वाली अधिक संख्या में प्रतिरक्षा कोशिकाएं उत्पन्न हो सकें। इससे साल भर बीमार पड़ने की संभावना कम हो सकती है। इसके साथ ही आप अपने ऊपर कितना भी डिओडोरेंट स्प्रे कर लें, अगर आप बिना नहाए बाहर जाएंगे तो आपको बदबू आएगी। अगर आपको बहुत पसीना आता है तो आपको कभी भी नहाना नहीं छोड़ना चाहिए। पसीना एक ऐसा जरिया है जिससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। रोजाना नहाने से आपके पसीने की दुर्गंध काफी कम हो जाएगी। गर्म पानी से नहाने से न केवल सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं बल्कि बैक्टीरिया और वायरस भी मर जाते हैं, जिससे आपको साल भर होने वाले संक्रमणों की संख्या में भी कमी आएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular