Thursday, December 8, 2022

महज 35000 रूपये में Baaz ! Ola और Bajaj को देगा टक्कर

इलेक्ट्रिक गाड़ियों (EV) की डिमांड बीते कुछ दिनों से भारत में तेजी से बढ़ रही है। ये इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कार और स्कूटर दोनों ही शामिल है। और बड़ी बड़ी नमी कम्पनियो ने अपने अपने शानदार मॉडल पेश किय है। लेकिन OLA और Bajaj जैसी कम्पनियो को टक्कर देने के लिए मार्किट में बाज (Baaz) की एंट्री हो गई है।    कंपनी के अनुसार, इसकी कीमत महज 35 हज़ार रूपये होगी।

ई-स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा !

IIT दिल्ली स्थित इलेक्टॉनिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज़ बाइक्स ने EV मार्केट में ज़ोरदार एंट्री मरी है। कंपनी ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर “बाज़” लॉन्च कर दिया है। इस ई-स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा भी दी गई है। इसके स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैटरी फिक्स की जा सकती है। कंपनी ने दावा किया है, कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में बदली जा सकती है।

अलग-अलग मौसम के हिसाब से डिज़ाइन किया गया !

कंपनी क कहना है कि बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से बैटरी को बदलकर नॉन-स्टॉप सफर का मजा ले सकेंगे। ये स्वैपिंग स्टेशन अलग-अलग मौसम के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे बारिश और धूल के लिए ऑल वेदर IP65 रेटिंग दी गई है।

Baaz ई-स्कूटर में दी गई है स्पीड !

बाज़ ई-स्कूटर की लम्बाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है। इसमें 25 किलोमीटर परइ घंटे की टॉप स्पीड दी गई है। इसकी बैटरी में एल्युमिनियम केसिंग में फिट लिथियम-ऑयन सेल से लैस पॉंड्स है। इसके अलावा इसकी एनर्जी डेन्सिटी 1028 Wh है। और यह वाटरप्रूफ और स्प्लैश प्रूफ भी है। बाज़ बाइक्स का ये इलेक्टिक स्कूटर पूरी तरह से की-लैस है। इसके लिए लाइसेंस की ज़रूरत भी नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular